सभी खबरें

MP : घर बैठे करवा सकेंगे दूध की शुद्धता की जांच, दुग्ध महासंघ चला रहा है अभियान

 

Bhopal, Gautam Kumar :- अब आप घर बैठे ही दूध की जांच करवा सकते हैं। यह व्यवस्था 15 फरवरी से लागू हो जायेगी। जांच करने वाली टीम आपके घर आकर दूध के सैंपल ले जायेगी और आपके घर पर ही इसकी रिपोर्ट भी पहुंचाई जायेगी।

मध्यप्रदेश के आधा दर्जन दुग्ध संघ के उपभोक्ता अब अपने घर बैठे ही दूध के शुद्धता की जांच करवा सकते हैं। 24 घंटे के अंदर आपको इसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध करवा दी जायेगी।

क्या करना होगा
आपको बस आपके दूध के पैकेट पर लिखे एक नंबर पर फ़ोन लगाना होगा। उसके बाद सम्बंधित टीम आपको आपके घर पर ही लाकर एक बॉटल देगी जिसमे आपको दूध का सैंपल देना होगा। दूसरे दिन टीम आपके घर से सैंपल लेकर जायेगी जिसकी रिपोर्ट आपको उसी दिन शाम तक उपलब्ध करवा दी जायेगी।
यह व्यवस्था आगामी 15 फरवरी से लागू करवा दी जायेगी। इस व्यवस्था का पिछले तीन महीने से भोपाल में ट्रायल हो रहा है, और अब तक तक़रीबन 350 लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

क्यों पड़ी जरुरत
पिछले दिनों दूध में मिलावट की खबरें आयी थी द लोकनीति ने इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया था। दूध में यूरिया मिलावट की भी शिकायतें मिली थी। जिसके बाद से ही उपभोगताओं का विश्वास पैकेट बंद दूध से उठने लगा है। इसी विश्वास को दोबारा कायम करने के लिए दुग्ध महासंघ मध्यप्रदेश ने यह कदम उठाया है। यह अभियान सरकार द्वारा चलाया जा रहा शुद्ध के लिए युद्ध से जुड़ा है। इसके लिए भोपाल में ही प्रयोगशाला तैयार की गयी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button