सभी खबरें

ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से लिखवाया गया आप हेलमेट क्यो नही पहनते है? विषय पर निबंध

भोपाल। राष्ट्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 31वां सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाएगा. इस अभियान का आज छठा दिन था. आज केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार रोशनपुरा पर पुलिस उप महानिरीक्षक इरशाद वली के निर्देशन मे यातायात पुलिस के अधिकारियो व कर्मचारियो द्वारा विशेष अभियान चलाकर प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जितने भी दो पहिया और चार पहिया वाहन चालक जिन्होने हेलमेट नही पहना था और सीट बेल्ट नही लगाई थी, को रोककर एक टेन्ट मे बैठाकर टेबल, कुर्सी, कागज, पेन देकर “आप हेलमेट क्यो नही पहनते है ?” विषय पर निबंध लिखवाया गया.

 

इसमें अधिकांश युवा लडकियां थी उन्होने बताया कि पुलिस लडकियों को नही पकडती है, इसीलिये वे हेलमेट नही पहनती है. इस तरह किसी भी नियम को तोडने वाले के विरूद्ध चालान या जुर्माने की कार्यवाही नही की गई बल्कि उनकी काउंसलिंग कर दुर्घटना से बचने के उपाय व नियमो का पालन करने और सुरक्षित रहने के लिये जन जागृति फैलाई गई. इस अभियान मे लगभग 300 लोगो को सुरक्षित यात्रा करने के लिये अभिनव तरीके से समझाने का प्रयोग किया गया.
             
इसी क्रम में लालघाटी चौराहा, रेतघाट चौराहा, पॉलेटेक्निक चौराहे पर सागर पब्लिक के बच्चो को एकत्रित कर जिन दो पहिया चालको और चार पहिया चालको ने सीट बेल्ट और हेलमेट पहने थे उनका उत्साहवर्धन करने के लिये तथा इसी तरह सुरक्षित चलने के लिये गुलाब के फूलो का वितरण किया गया. और अन्य लोगो को सडक दुर्घटनाओ के खतरो, बचाव के उपायो एवं यातायात के नियमो का पालन करने की समझाईश दी गई.

अभियान में मेन रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म क्रमांक 6 पर स्थित प्रीपेड बूथ पर यातायात पुलिस द्वारा इस स्टैन्ड पर सालों से अच्छा व्यवहार करने वाले ऑटो चालको व साफ सुथरी वर्दी पहनने वालो को मॉडल की तरह ऑटो चालको के समक्ष प्रस्तुत कर उनका सम्मान किया गया और नये ऑटो चालको को स्टेशन पर आने वाले यात्रियो से इनकी ही तरह अच्छा व्यवहार करने एवं यातायात के नियमो का पालन करने और साफ सुथरी वर्दी पहनने की सलाह दी. इसी तरह कृषी उपज मंडी में यातायात पुलिस ने दुर्घटना से बचाव के लिये मण्डी मे आये ट्रेक्टर ट्रॉलीयो मे रेडियम स्टीकर चिपकाये गये और ग्रामीण लोगो को यातायात के नियमो का पालन करने का प्रशिक्षण भी दिया गया.

आइएसबीटी मे जितने भी बीसीसीएल बसो के चालको, आटो के चालको का नेत्र परीक्षण सेवासदन नेत्र चिकित्सालय के चिकित्सको से परीक्षण कराया गया जिससे लगभग 135 चालको का परीक्षण किया. जिसमे दो चालको की ऑखो मे मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई, 55 चालको के चश्मे का नम्बर व चश्मा पहनने की सलाह दी गई. शेष 78 लोगो की आँखे सामान्य पाई गई. इस प्रकार सभी को लाभांवित किया गया. आइएसबीटी मे स्थित बीसीसीएल कार्यालय मे इन्ही चालको को यात्रियो से अच्छा व्यवहार करने उनकी सुरक्षा करने और यातायात के नियमो का पालन करने की सलाह दी गई तथा दुर्घटना रहित यात्रा करने का भी प्रशिक्षण दिया गया.

 

दोपहर 11 बजे से 1 बजे तक प्रभात चौराहे पर बजाज ऑटो के सहयोग से ऑटो चालको, मैजिक चालको और बस चालको को बैनर, पंपलेट और स्टीकर का वितरण कर यातायात मे दुर्घटना से बचने के उपायो और नियमो का प्रशिक्षण दिया गया.

भोपाल में प्रदूषण को नियंत्रित करने व सुरक्षित वातावरण निर्मित करने के लिये निरंतर 16 स्थानो पर पी.यू.सी. वाहनो से प्रदूषण नियंत्रण विभाग और यातायात पुलिस की संयुक्त चैकिंग कराई जा रही है. जिसमे प्रतिदिन 300 वाहनो का प्रदूषण चैक किया जा रहा है और चालानी कार्यवाही भी की जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button