सभी खबरें

रूस यूक्रेन युद्ध को रोकने में भारत निभाएगा अहम भूमिका, 2 अप्रैल के पहले भारत दौरे पर आएंगे रूसी विदेश मंत्री

रूस यूक्रेन युद्ध को रोकने में भारत निभाएगा अहम भूमिका, 2 अप्रैल के पहले भारत दौरे पर आएंगे रूसी विदेश मंत्री

 

 

नई दिल्ली:– रूस यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है इसी बीच अचानक रूसी विदेश मंत्री सरगेई लावरोव भारत आ रहे हैं. युद्ध रोकने में यह सप्ताह बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसमें भारत की अहम भूमिका भी बताई जा रही है.

रूस और यूक्रेन के बीच जंग 34वें दिन भी जारी है। इस जंग में यूक्रेन के उत्तरपूर्वी शहर खार्किव में लगभग 1,200 अपार्टमेंट रूसी गोलाबारी से तबाह हो गए हैं। वहीं, 1,177 बहुमंजिला इमारतों, 53 किंडरगार्टन, 69 स्कूलों और 15 अस्पतालों को रूसी सेना ने बर्बाद कर दिया है।

 

जबकि, खारकीव के 30 फीसदी से अधिक नागरिक युद्ध के चलते शहर छोड़कर जा चुके हैं। राजधानी कीव, लीव समेत कई शहरों के रिहायशी इलाके पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं।बताया जा रहा है कि यूक्रेन में अब तक 78 हजार करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर तबाह हो गया है।

 

UN के मुताबिक, अब तक 370 से ज्यादा एजुकेशन सेंटर्स रूसी हमले में तबाह हो गए हैं।

 

इसी बीच अब खबर ये भी है कि रूसी सेना लगातार यूक्रेनी शहरों में मिसाइलें दाग रही है। रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया जा रहा है। मारियुपोल शहर में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। ये शहर 90% खंडहर में तब्दील हो गया है।

 

मारियुपोल के मेयर ने कहा- हमले के बाद से अब तक लगभग 5,000 लोग मारे गए हैं। शहर में अब भी 1.6 लाख लोग फंसे हुए हैं। रूसी सेना ने शहर से बाहर निकलने के सभी रास्तों पर कब्जा कर लिया है।

 

वहीं, यूक्रेन फोर्सेज की एक स्पेशल यूनिट ने दावा किया कि उसने कीव की तरफ जा रही रूसी सेना के एक 64 किलोमीटर के काफिले को तबाह कर दिया है। द गार्जियन की खबर के मुताबिक यूक्रेन के 30 सैनिकों के एक विशेष यूनिट ने ड्रोन की मदद से रूसी सैनिकों के एक लंबे काफिले पर एक के बाद एक कई हमले किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button