सभी खबरें

ये है "भोपाल की अमेरिका जैसी मलाईदार सड़कें", जिसके चर्चे है "विदेशों" तक, और ये है "हकीकत", नींद में सरकार 

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट : सरकार और विभाग ने शहर की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का भले ही दावा कर रहे हो, लेकिन हकीकत इससे कोसो दूर हैं। स्थिति यह है कि शहर की मुख्य सड़कें ही गड्ढों में तब्दील हैं। सड़कों पर बने बड़े-बड़े गड्ढे राहगीरों के लिए मुसीबत बन गए हैं। मामला राजधानी भोपाल का हैं। 

 

 

दरअसल, राजधानी भोपाल के पोर्श इलाका कहे जानें वाले “कोहेफिज़ा” की सड़के बदहाल हो गई हैं। यहां सड़के कम और गड्ढे ज़्यादा है, मानों ऐसा लगता है जैसे सड़कों पर गड्ढे नहीं बल्कि गड्ढो में सड़क हैं। वहीं, अब बरसात का सीजन होने के कारण इन गड्ढों में पानी भरने से दुर्घटना की आशंका और भी बढ़ गई हैं। सड़क की इस स्थिति से नागरिक खासे नाराज हैं। बार-बार गुहार लगाने के बावजूद भी सड़क नहीं सुधर पाई हैं। 

 

 

कहा जाता है कि मंजिल तय कराने वाली सड़कें जर्जर हो जाएं तो सफर अधूरा ही रह जाता हैं। सड़क की हालत और मौसम ऐसे कारण होते हैं, जो सुरक्षित स्पीड को तय करते हैं। लेकिन कोहेफिज़ा की इन बदहाल सड़कों ने रागीरो का स्पीड को थाम दिया हैं। इन सड़को की हालत ऐसी है जहां गाडी चलाना तो दूर बल्कि पैदल चलने वालों और बच्चों के लिए इलाके में साइकिल चलाना भी बेहद मुश्किल हो रहा हैं। 

 

 

ये सड़कें इतनी जर्जर हो गई है की अब ये जनता के लिए परेशानी का सबब बनकर आए दिन दुर्घटना को आमंत्रित करते रहती हैं। मजबूरी में जनता उन बदहाल सड़कों पर जान जोखिम में डाल कर यात्रा करने को मजबूर हैं। खास बात तो यह है कि इन सड़कों पर विकास का वादा करने वाले जनप्रतिनिधि भी पहले यात्रा करते हैं। पर वे भी पद में आने के बाद अपने वादे भूल जाते हैं।

 

 

 

इधर, इन बदहाल सड़कों की मऱम्मत को लेकर लगातार आवाज़ उठाने वाले “कोहेफिजा रहवासियो” ने अब सरकार को नींद से जगाने के लिए पत्र लिखा हैं। “कोहेफिजा रहवासियो” ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, विधायक आरिफ अकील के साथ साथ उस वार्ड के सभी जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखकर इन सड़को को दुरुस्त करने की मांग की हैं। 

पत्र में लिखा गया की – सविनय निवेदन कोहेफिजा क्षेत्र (पॉश आवासीय इलाके में से एक) में सड़कों की खराब और दयनीय स्थिति की ओर ध्यान आकर्षित करने के संदर्भ में है। हम कोहेफिजा क्षेत्र के निवासी आपका ध्यान अपने इलाके में सड़कों की खराब और दयनीय स्थिति की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। अनगिनत गड्ढों और टूट-फूट के कारण सड़कों की स्थिति दयनीय है, जिससे सड़क का उद्देश्य पूरी तरह से विफल हो गया है। फलस्वरुप, हम बहुत सारी दुर्घटनाओं को देख रहे हैं और यह सामान्य पैदल चलने वालों और बच्चों के लिए इलाके में साइकिल की सवारी करने के लिए भी समस्या पैदा कर रहा है। हर दूसरे दिन इन गड्ढों और टूट-फूट के कारण सड़कों पर कोई न कोई दुर्घटना या घटना होती रहती है। आपके ध्यान में लाना है कि पिछले कई वर्षों से यहां सड़कों का न तो निर्माण किया गया है और न ही मरम्मत की जा रही है और संबंधित प्राधिकारी द्वारा इस पर विवाद नहीं किया जा सकता है, जो इस तरह की खराब सड़कों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। मानसून के दौरान स्थिति और बिगड़ जाती है जब लोग घायल हो जाते हैं और क्षेत्र दुर्घटना ग्रसित हो जाता है गड्ढों में पानी भर जाता है जिससे मच्छरों का प्रजनन भी बढ़ जाता है ।

सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण के साथ अच्छी स्वच्छ सड़कें प्रदान करना सरकार का बाध्य कर्तव्य है, हालाँकि यह इलाका अधिकारियों द्वारा एक अनजान और पराया स्थान प्रतीत होता है। यदि निवासियों को बुनियादी सड़कें बनाने के लिए अधिकारियों या राजनेताओं से भीख माँगनी पड़ती है, तो इससे यह स्पष्ट होता है कि संबंधित व्यक्ति या अधिकारियों ने लंबे समय से उस इलाके का दौरा नहीं किया है।

एक तरफ हम उन्नति और विकास की तलाश में हैं और दूसरी तरफ हमारे पास सड़कों जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है, वह भी भोपाल में स्थित एक पॉश और सबसे महंगी आवासीय इलाके में वर्तमान परिदृश्य में, करदाताओं के पैसे का उपयोग इस इलाके की बेहतरी के लिए नहीं किया जा रहा है। हमारी शिकायत को समाप्त करने से पहले, हम माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध करते हैं कि कृपया एक बार कोहेफिजा इलाके का दौरा करें और इस मुद्दे की गंभीरता और सत्यता की जांच करें जो हम निवासियों को कई सालों से सामना करना पड़ रहा है और हमे पूर्ण विश्वास है कि आप भी उचित सड़क खोजने में पूरी तरह असफल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button