सभी खबरें

1 तारीख से टैरिफ प्लांस की बढ़ रही है दरें, जानिए किस कंपनी के यूज़र्स को कितना पैसा चुकाना पड़ेगा

 

  • १ दिसंबर से टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी।  
  • क्यों? फ़ोन पर बात करना हो सकता है महंगा जानिए हमारी इस रिपोर्ट में।   

मुंबई/दिल्ली-: प्रदेश में 1 दिसंबर से मोबाइल फोन और उपभोक्ताओं के लिए कॉलिंग के साथ साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा। मतलब साफ है कि टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारियां में है। टेलीकॉम कंपनियां (idea, vodafone,airtel )इसको लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी है। वही टेरिफ कंपनियों का कहना है, कि इस साल के आखिरी महीने की पहली तारीख से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ सकता है।1 दिसंबर से मोबाइल फोन उपभोक्ता के लिए कॉलिंग वोडाफोन आइडिया एयरटेल टू इनक्रीस 1 दिसंबर के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा। मतलब साफ है कि टेलीकॉम कंपनियां दाम बढ़ाने की तैयारी में जुटी हुई है। टेलीकॉम कंपनियां (आइडिया वोडाफोन एयरटेल)इसको लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी है।वहीं टेलीकॉम सेक्टर के जानकारों का कहना है, कि 14 साल पुराने एडजेस्टेड ग्रास रेवेन्यू(AGR) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियां पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है।इसीलिए कंपनियों ने टैरिफ प्लान के रेट बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है।

1 दिसंबर से महंगा होगा फोन पर बात करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करना।:- भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया एक दिसंबर 2019 से अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी करने जा रहे हैं। एडजेस्टेड ग्रास रेवेन्यू (AGR) के भारी-भरकम बकाए को भरने के लिए दोनों कंपनियां ऐसा करने पर विचार कर रही है, हालांकि दोनों कंपनियों ने अभी यह साफ नहीं किया है, कि वह मोबाइल टैरिफ कितना महंगा करेंगी।

कितने बढ़ेंगे टेरिफ रेट्स– मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार कंपनियां मोबाइल टैरिफ में 5% तक बढ़ोतरी कर सकती है। भारती एयरटेल का कहना है कि, टेलीकॉम सेक्टर में नई तकनीक लगाने के लिए बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत है। इसीलिए  टैरिफ बढ़ाया जाएगा। वही मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, एयरटेल का 100 रूपए का रिचार्ज 135 रूपए तक महंगा हो सकता है। यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि, रिचार्ज की कीमत ना बढ़ाई जाए ,बल्कि कुछ सर्विस (वॉइस कॉल एस एम एस या डाटा) कम कर दिया जाए। हालांकि पूरी तस्वीर एक दो दिन बाद ही साफ हो पाएगी अभी कहना थोड़ा मुश्किल है।वही हम आपको यह भी बता दे कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने कहा है कि ,वह टैरिफ में बढ़ोतरी करेगी जो 1 दिसंबर से प्रभावी होगा।

AGR मामले से कंपनियों पर बड़ा दाम बढ़ाने का दबाव– सुप्रीम कोर्ट ने यह AGR विवाद पर दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ आदेश दिया था। इसमें ऑपरेटरों को सरकार को भारी बकाए का भुगतान करना होगा। ऐसे में कंपनियां टैरिफ बढ़ाकर उसकी पूर्ति करना चाहती है। यदि कंपनियां टैरिफ वाउचर में 10% की बढ़ोतरी करती है। तो इसमें उन्हें अगले 3 सालों में 35 हजार करोड रुपए का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button