सभी खबरें

एक गर्भवती मां ने दिया गर्भवती बच्ची को जन्म

  •  जिस बच्ची को महिला ने जन्म दिया वह खुद गर्भवती थी।
  • दो महीने पहले महिला के अल्ट्रासाउंड टेस्ट में पता चला था की उसके शरीर में दो गर्भनाल हैं। 
  • महिला ने दिया प्रेग्नेंट बच्ची को जन्म जानिए क्या हैं पूरी बात हमारी इस रिपोर्ट में। 

खबर कोलंबिया से है जहाँ बेहद चौका देने वाली बात सामने आयी है। जहां एक महिला ने प्रेग्नेंट बच्ची को जन्म दिया है। है बच्ची के जन्म के 24 घंटे के भीतर ही उसकी सिजेरियन सर्जरी c-section करनी पड़ी जी हां यह मामला कोलंबिया का है। यहां ममाज़ लेटिनस नाम के एक अस्पताल में एक महिला ने बेटी को जन्म दिया लेकिन शुरुआती जांच में पता चला कि बच्चे खुद भी प्रेग्नेंट है।यह जानने के बाद डॉक्टर ने फिर इस बच्ची की सी- सेक्शन सर्जरी कर गर्भ में मौजूद एक और भ्रूण को बाहर निकाला।

दरअसल, बच्ची के जन्म से 2 महीने पहले महिला के अल्ट्रासाउंड टेस्ट में यह बात सामने आई थी कि,उसके शरीर में दो गर्भनाल है लेकिन दोनों में से एक कॉर्ड गर्भ में पल रही बच्ची के पेट में मौजूद है, इसकी जानकारी नहीं थी। यह क्लियर मेडिकल कंडीशन थी इसी वजह से महिला के बच्ची को जन्म देते ही उस नवजात का भी सी-सेक्शन किया गया और गर्भ में पल रहे भ्रूण को बाहर निकाला गया इस खराब भ्रूण का दिल और दिमाग दोनों ही विकसित नहीं हुआ था।

'द सन' के मुताबिक इस बच्ची को नाम दिया गया इतज्मारा, और डॉक्टर के मुताबिक इतज्मारा अब ठीक है और उसका शरीर पूरी तरह स्वस्थ है भविष्य में सर्जरी की वजह से उसे कोई दिक्कत नहीं आएगी।हॉस्पिटल के डॉक्टर के मुताबिक ये एक तरह का पैरासिटिक ट्विंस का मामला है। इस तरह के केस को 'फीटस इन फेटू' (Fetus in Fetu) भी कहा जाता है।

पैरासिटिक ट्विंस क्या है?(What is parasitic twin)

पैरासिटिक ट्विंस या आईडेंटिकल ट्विंस या फिर कॉन्जॉइन ट्विंस एक ऐसी अवस्था है जिसमें गर्भावस्था के दौरान गर्भ में मौजूद जुड़वा बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है और दोनों के शरीर एक दूसरे से जुड़े होते हैं। आईडेंटिकल ट्विंस में एक फ़र्टिलाइज़ एग दो भाग में अलग हो जाते हैं जिसके बाद दो अलग फीटस बनते हैं। लेकिन अब यह अंडा दो भागों में ठीक से विभाजित नहीं हो पाता तब बनते हैं कॉन्जॉइन ट्विंस।

हम आपको यह भी बता दे कि भारत में भी कॉन्जॉइन के मामले देखे गए हैं। जैसे बिहार में जन्मी लक्ष्मी जिसका जन्म चार पैरों और चार भुजाओं के साथ हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button