सभी खबरें

MP में निकाय चुनाव टालने की संभावना….मिले ये संकेत 

मध्यप्रदेश/भोपाल – मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव टलने की संभावना हैं। मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग में नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के संबंध में हुई राजनैतिक दलों के साथ बैठक में इस बात के संकेत मिले हैं। 

आयुक्त ने मंगलवार को देर शाम चुनाव की तैयारियों को लेकर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें दलों ने कहा कि पहले त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव कराए जाएं। प्रतिनिधियों का कहना था कि पंचायत निर्वाचन अभी नहीं कराए गए, तो वर्षाकाल (20 जून से 20 अगस्त) में पंचायत निर्वाचन संभव नहीं होंगे, क्योंकि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 18 मई तक और सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 12 जून तक निर्धारित हैं। इस परीक्षाओं के बाद नगरीय निकाय चुनाव कराए जा सकते हैं।

वहीं, नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कहा है, आयोग पंचायत चुनाव कराने के लिए तैयार है, लेकिन बहुत सी कार्यवाही शासन स्तर पर लंबित हैं। यह कार्यवाही आगामी 15 से 20 दिन में पूरी होने पर ही पंचायत निर्वाचन करवाने पर विचार किया जा सकता हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो पहले नगरीय निकायों के निर्वाचन कराए जाएंगेे। क्योंकि हाईकोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए आयोग दोनों में किसी एक चुनाव की घोषणा आयोग मार्च माह में अनिवार्य रूप से करेगा।

मतपत्र से चुनाव कराने की उठी मांग 

बैठक में कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने आयोग से मांग की है कि नगरीय निकाय और पंचायत के चुनाव EVM की बजाय मतपत्र से कराए जाएं, लेकिन आयुक्त ने साफ कर दिया कि चुनाव EVM से ही कराए जाएंगे।

मतदाता सूची में गड़बड़ी 

राजनैतिक दलों के सदस्यों द्वारा वोटर लिस्ट में खामियों और गड़बड़ी की बात एक बार फिर उठाई। इस पर आयुक्त ने बताया कि सभी शिकायतों का निराकरण किया जा रहा हैं। इस दौरान सचिव राज्य निर्वाचन आयोग दुर्ग विजय सिंह समेत कई और अधिकारी भी मौजूद रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button