सभी खबरें

खतरनाक है आरोग्य सेतु एप्प, लीक हो सकता है 9 करोड़ लोगों का डाटा, राहुल गांधी ने पहले ही किया था आगाह

भोपाल डेस्क 

भारत में जारी कोरोनावायरस (Corona Virus) के कहर के बीच देश के तमाम लोगों से आरोग्य सेतु (Arogya Setu App) मोबाइल ऐप डाउनलोड करवाया गया है। वही अब इस ऐप की सुरक्षा और इसके यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। दरअसल फ्रांस (France) के एक हैकर रोबर्ट बपतिस्ते(Robert Baptiste) ने मंगलवार को भारतीय अधिकारियों को ट्वीट कर बताया कि आरोग्य सेतु एप में सुरक्षा संबंधित समस्या है जिससे 9 करोड़ लोगों की पर्सनल डाटा चोरी होने का खतरा है। हैकर (HACKER) ने यह भी बताया कि राहुल गांधी ने ऐप को लेकर जो सवाल उठाए थे वह सही है। हालांकि आरोग्य सेतु एप डेवलपर्स ने इन दावों को खारिज करते हुए अपना बयान जारी कर दिया है।

क्या कहा टीम ने 
आरोग्य सेतु एप टीम ने कहा किसी भी यूजर की पर्सनल जानकारी खतरे में होने की बात साबित नहीं होती है। वही अपने ट्वीट के बाद रॉबर्ट बपतिस्ते ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि आरोग्य सेतु एप को लेकर उनके ट्वीट के 49 मिनट बाद कंप्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम (CERT) और नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) टीम ने संपर्क किया। इसके बाद मेंने उन्हें इसकी खामियों के बारे में बताया है। रोबर्ट ने कहा भारतीय यूजर का ध्यान रखते हुए उन्होंने अभी तक पब्लिक को असल खामी के बारे में बताया नहीं है। उन्होंने कहा कि वह इसके ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं।

Hi @SetuAarogya,

A security issue has been found in your app. The privacy of 90 million Indians is at stake. Can you contact me in private?

Regards,

PS: @RahulGandhi was right

— Elliot Alderson (@fs0c131y) May 5, 2020

“>http://

आरोग्य सेतु एप टीम द्वारा स्टेटमेंट दिए जाने के बाद हैकर ने भी प्रतिक्रिया दी और इशारा किया कि आज कुछ जानकारियों का खुलासा करेगा। बता दे कि आरोग्य सेतु एप को भारत में लॉकडाउन शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद लांच किया गया था। यह सरकार की अधिकारिक कोरोना वायरस कांटेक्ट ट्रेसिंग ऐप है। नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा डिवेलप किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लॉन्च के बाद से अब तक इसके 90 मिलीयन यूजर्स हो गए हैं हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स ने यूजर डाटा और लोकेशन कलेक्शन को लेकर इसकी कड़ी आलोचना भी की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button