सभी खबरें

एमपीपीएससी में एक साल बढ़ी आयुसीमा, अब 40 की जगह 41 साल वाले बैठेंगे परीक्षा में

एमपीपीएससी में एक साल बढ़ी आयुसीमा, अब 40 की जगह 41 साल वाले बैठेंगे परीक्षा में

  • पीएससी का नया नोटिफिकेशन जारी
  • उम्मीदवारों को मिली 1 साल की छूट
  • नए उम्मीदवारों को परीक्षा देने का मिला मौका

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा-2019 के लिए उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पहले से ही शुरु कर दिया है और अब सरकार के निर्देश के बाद उम्मीदवारों के लिए नई खुशखबरी आई है,जो लोग सालों से इस परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे थे लेकिन इसके बाद जब इस साल परीक्षा के घोषणा की गई तो अपनी उम्र की वजह से बहुत लोग परीक्षा नही दे पा रहें होंगे उनके लिए अब 1 साल की छूट दे दी गई है यानि की अब नए उम्मीदवारों को परीक्षा देने का मौका मिल सकेगा।

क्या कहा गया नए नोटिफिकेशन में

मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश के बाद पीएससी ने सोमवार देर शाम इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया। इसके मुताबिक राज्य सेवा परीक्षा के साथ ही राज्य वन सेवा परीक्षा में भी आवेदकों के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 41 वर्ष रहेगी। पहले अधिकतम आयुसीमा 40 वर्ष थी। हालांकि उम्मीदवारों की आयु की गणना के लिए कट ऑफ डेट 1 जनवरी 2020 रहेगी, ताकि ओवरएज हो रहे उम्मीदवारों के साथ नए उम्मीदवारों को नुकसान न हो। उधर, पीएससी के चेयरमैन डॉ. भास्कर चौबे ने बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 9 दिसंबर से बढ़ाकर 12 दिसंबर की जा रही है।

हाईकोर्ट का फैसला और सरकार का कदम

दरअसल, मप्र हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने पीएससी द्वारा प्रस्तुत किए गए नियमों के आधार पर उम्मीदवारों की कटऑफ डेट को 1 जनवरी 2020 से 1 जनवरी 2019 करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। इसलिए शासन ने उम्मीदवारों को एक वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया। शासन ने आवेदन करने की अंतिम तारीख में बढ़ोतरी करने को भी कहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button