ताज़ा खबरेंराज्यों सेसभी खबरें

MP : 49 जिलों के 133 नगरीय निकायों में मतदान शुरू, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतेज़ाम

भोपाल : नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में राज्य के 49 जिलों के 133 नगरीय निकायों में छह जुलाई को मतदान हो रहा है। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच होगा। पहले चरण के निकाय चुनाव के लिए कुल 13,148 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। मतों की गिनती 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

राज्य चुनाव आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि पहले चरण में जिन 133 नगरीय निकायों में मतदान हो रहा है।उनमें 11 नगर निगमों, 36 नगर परिषदों और 86 नगर परिषदों में मतदान होगा, वोटिंग EVM से होगी। ईवीएम में महापौर के लिए सफेद, नगर निगम पार्षद के लिए गुलाबी, नगर परिषद पार्षद के लिए पीला और नगर परिषद पार्षद के लिए नीला मतपत्र होगा।

वहीं, नगरीय निकाय के पहले चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए धारा 144 लगाइ है। जिसमें मतदान के समय एक वार्ड के नागरिको को दूसरे वार्ड में जाने पर रोक लगा दी गई है। बहुत से मतदान केंद्र पर CCTV कैमरे से तो कुछ केंद्रों ओर वीडियो ग्राफी के जरिये प्रशासन अपनी नजर रखेगा। मतदान केंद्र पर सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

बता दे कि 6 जुलाई को होने वाले नगर निगमों में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button