सभी खबरें

MP By-Election : 28 सीटों पर सख्त पहरे में होंगे उपचुनाव,चुनाव आयोग ने की पूरी तैयारियां

भोपाल/भारती चनपुरिया : –  उपचुनाव मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 28 विधानसभा की सीटों पर उपचुनाव (By-Election) के लिए वोटिंग (Voting) होना है. इसके लिए वोटिंग 3 नवंबर को एक चरण में सभी जगहों पर होगी. मध्यप्रदेश में होने जा रहा यह उपचुनाव प्रदेश में सत्ता परिवर्तन भी कर सकता है, क्योंकि यह चुनाव भाजपा या फिर कांग्रेस की जीत- हार का समीकरण बदल कर रख देगा. अब यही कारण है कि कमलनाथ इस चुनाव को जीतकर दोबारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की गद्दी पर बैठना चाहते हैं. वहीं शिवराज सिंह कोई ऐसी कमी नहीं छोड़ना चाहते, जिससे कि उनके हाथ से सीएम की कुर्सी दोबारा निकल जाए.

  मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा में उपचुनाव में वोटिंग  को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इन सीटों पर टोटल पोलिंग बूथ 9361 हैं. इनमें 1441 सहायक मतदान केंद्र हैं. 2018 विधानसभा चुनाव की तुलना में 18 फ़ीसदी पोलिंग बूथ बढ़ाए गए. इस बार 3038 संवेदनशील पोलिंग बूथ हैं. इन सभी सीटों पर टोटल वोटर्स 63.68 लाख हैं. इनमें 33.72 लाख पुरुष, 29.77 लाख महिला, 198 थर्ड जेंडर और 18737 सर्विस वोटर्स हैं. 80 साल से अधिक उम्र के 71627 और दिव्यांग 55329 वोटर्स हैं. मतदान संपन्न कराने में 56 हजार मतदान कर्मी की ड्यूटी लगी है.

मध्य प्रदेश के उपचुनावों में दोनों पार्टियां वोटरों को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे कर रही हैं. साथ दोनों पार्टियों ने चुनाव प्रचार के लिए दिग्गज नेताओं को मैदान में उतारा है. अब 10 नवंबर को आने वाले चुनाव परिणाणों के बाद ही पता चल पाएगा कि मध्य प्रदेश में शिवराज की कुर्सी बची रहेगी या फिर कमलनाथ की वापसी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button