सभी खबरें

MP By Election Live : मतदान शुरू, सीमाएं सील, 24000 कर्मचारी मतदान केंद्रों पर तैनात

भोपाल/खाईद जौहर: मध्यप्रदेश की 4 सीटों (खंडवा लोकसभा सीट के साथ रैगांव, पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा सीट) पर होने वाले उपचुनावों के लिए मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। जो अब शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद मतों की गणना 2 नवंबर को होगी। 

इस उपचुनाव की चारों सीटों पर कुल 36 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान की व्यवस्था में 26 हजार अधिकारी कर्मचारी तैनात किये गए हैं। मतदान केंद्र को सीसीटीवी से कवर किया गया है और कुल 804 माइक्रो ऑब्ज़र्वर तैनात किए गए हैं। 

उप चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए आयोग ने केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 50 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। ड्यूटी में 24000 कर्मचारी मतदान केंद्रों पर तैनात होंगे। इसके अलावा संवेदनशील मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग वीडियो ग्राफी के जरिए नजर रखेगा। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए कंट्रोल रूम से भी मॉनिटरिंग की जा रही है.

वहीं, जिन सीटों पर चुनाव है उन जिलों की सीमाएं सील कर दी गयी हैं ताकि दूसरे राज्यों औऱ जिलों से लोगों, असामाजिक तत्वों, शराब और पैसे की आवाजाही न हो सके। इंदौर संभाग से लगने वाले सीमावर्ती राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र सीमा पर नाकाबंदी की गई है। सभी सीमाओं पर चैकिंग पॉइंट लगाए गए हैं ताकि अवैध शराब, हथियार, असामाजिक तत्वों और कैश की आवाजाही न हो सके। 

गौरतलब है कि इन चारों सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। इत्तेफाक की बात ऐसी है के ये चारों सीटें माननीय सदस्यों के कोरोना के कारण निधन से खाली हुई हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button