सभी खबरें

MP : महंगी होगी बस यात्रा, 50% किराया बढ़ाने की मांग पर आड़े बस ऑपरेटर्स, सरकार ने दिया ये संकेत

मध्यप्रदेश/भोपाल – मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के दौर में बस संचालकों की लम्बी हड़ताल के बाद प्रदेश सरकार को झुकना पड़ा था, अब फिर से बस ऑपरेटर सरकार पर यात्री किराये में 50 फासदी की बृद्धी पर अड़ गए हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार ने किराया 25 फासदी बढ़ाने के संकेत दिये हैं। 

बस ऑपरेटर्स के अनुसार मंत्रालय में बस किराया बोर्ड की बैठक में किराया 50 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को दिया हैं। सरकार ने बात नहीं मानी तो एक बार फिर प्रदेश मे बस हड़ताल शुरु हो जाएगी। बस संचालकों का तर्क है कि सरकार के टैक्स के बाद प्रदेश में डीजल 90 रुपये के पास पहुंच गया है। पिछली बार जब सरकार ने किराया बढ़ाया था तब डीजल की कीमतें 68 रुपये थी अब तक करीब 30 रुपये दाम बढ़ गये हैं इसलिये किराया बढ़ाया जाना जरूरी हो गया हैं।

वहीं, प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ने कहा है कि मार्च के शुरु होते ही यात्रियों को बढ़े किराये के साथ यात्री करनी होगी। इससे पहले प्रदेश में मई 2018 में यात्री बसों का किराया बढ़ाया गया था। तब यात्री बसों का किराया 92 पैसे प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपये प्रति किलोमीटर किया गया था। उस समय डीजल कीमत 68 रुपये 32 पैसे थी। अब डीजल की कीमतें 90 रुपये के पास पहुंच गई हैं। इसलिये किराये में 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती हैं। 

गौरतलब है कि प्रदेश में आसमान छू रही डीजल पेट्रोल की कीमतों के बाद यात्री वाहनों संचालकों ने किराया बढ़ाने के लिये सरकार पर दबाब डालना शुरु कर दिया हैं। प्रदेश में 35 हजार से ज्यादा यात्री बस चलती हैं। जिनसे प्रदेश में लोगों का आवागमन सुगम हो पाता हैं। अब बस ऑपरेटर यात्री किराये में 50 फासदी की बढ़ोत्तरी पर अड़ गए हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button