सभी खबरें

मप्र: शहर में सांस लेना भी हो रहा है मुश्किल, देशभर में 11वां सबसे प्रदूषित शहर रहा भोपाल

भोपाल : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में इन दिनों प्रदूषण का कहर बना हुआ हैं। हालत ये है कि लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ़ का सामना करना पड़ रहा हैं। लोग किसी भी प्रकार से शुद्ध हवा अपने अंदर नहीं ले पा रहे हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को भोपाल देश में 11वां सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। यहां एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स 241 पर पहुंच गया हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार सुबह से ही एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने से हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी थी, रविवार-सोमवार की दरम्यानी रात 2 बजे के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 पार हो गया था, इसके बाद से ही यह लगातार इससे अधिक बना हुआ हैं। 

बता दे कि सांस लेने योग्य शुद्ध हवा के लिए इसे 50 से कम होना चाहिए। फ़िलहाल ये 200 पार हो गया हैं। इसमें गिरावट के आसार अभी कम दिखाई दे रहे हैं। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो सोमवार को भोपाल में दिनभर सड़कों पर चलने वाले लोग सांस लेने के तकलीफ और थकावट महसूस करते रहे। बच्चों, बुजुर्गों और अस्थमेटिक एलर्जी से पीड़ित लोगों को बेचैनी का अहसास हुआ। जानकारी के मुताबिक, सोमवार को भोपाल के प्रदूषण का स्तर मध्यप्रदेश में मंडीदीप, देवास और रतलाम के औद्योगिक इलाकों से भी अधिक दर्ज हुआ। 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब तक शहर में बादल छाए रहेंगे और पानी नहीं बरसेगा, जब तक भोपाल के हालात ऐसे ही बने रहेंगे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि  बीते 48 घंटे से शहर के ऊपर छाए कम ऊंचाई वाले बादल इसका कारण हैं। दरअसल ये बादल न तो पानी बरसा रहे हैं, नहीं शहरभर में निकलने वाले धुएं को आसमान में फैलने दे रहे हैं। इसके अलावा हवा की गति थमी हुई है, इस कारण बीते दो दिन से हमारा शहर अस्थाई रूप से प्राकृतिक गैस चेंबर बन गया हैं। 

ये हैं टॉप-11 प्रदूषित शहर

दिल्ली      321
हावड़ा    312
लखनऊ    312
मेरठ    314
गाजियाबाद    284
यमुनानगर    275
नोयडा    274
मुजफ्फरपुर    267
मुरादाबाद    266
करनाल    266
भोपाल    241
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button