सभी खबरें

Tablighi Jamat : 960 विदेशियों के पासपोर्ट किया गया रद्द ,गृह मंत्रालय ने कि बड़ी कारवाई

Bhopal Desk ,Gautam Kumar 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में किए गए तबलीगी जमात के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, 960 विदेशियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। गृह मंत्री कार्यालय के अनुसार, जमात से जुड़ी गतिविधियों में शामिल पाए जाने के बाद इनके पर्यटक वीजा को रद्द कर दिया। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य संबंधित राज्यों के डीजीपी को इन 960 विदेशियों के खिलाफ विदेशी अधिनियम, 1946 और आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि दक्षिणी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात की कार्यक्रम के बाद, यह क्षेत्र देश में कोरोनोवायरस का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा नए संक्रमण के प्रसार की जांच करने के लिए “बड़े पैमाने पर प्रयास” किए जा रहे हैं। देश में अब तक लगभग 9,000 तब्लीगी जमात के सदस्यों और उनके प्राथमिक संपर्कों को अलग कर दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने दैनिक ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं को बताया कि दिल्ली में तबलिगी जमात के लगभग 2,000 सदस्यों में से 1,804 को संगरोध केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि शेष 334 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 250 विदेशी हैं, “राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ गृह मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर प्रयास शुरू किए हैं और लगभग 9,000 तब्लीगी जमात कार्यकर्ताओं और उनके प्राथमिक संपर्कों की पहचान की गई और उन्हें अलग कर दिया गया। इनमें से 1,616 लोग विदेशी हैं। उन्होंने कहा, ” गृह मंत्रालय (एमएचए) देश में चल रहे लॉकडाउन की लगातार समीक्षा कर रहा है” और  गृह सचिव (अजय भल्ला) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखा है कि “लॉकडाउन के उपायों को पत्र और भावना में लागू किया जाना चाहिए”।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button