सभी खबरें

 मध्यप्रदेश की एकलौती जग़ह जहां मिला silica का भंडार, अब बन सकता है काँच ,पढ़ें पूरी खबर 

 मध्यप्रदेश की एकलौती जग़ह जहां मिला silica का भंडार, अब बन सकता है काँच ,पढ़ें पूरी खबर 

रीवा: सफ़ेद शेरो की भूमि अब नए खनिज(silica) को लेकर चर्चा में हैं,

आपको बता दे प्रदेश की राजनीति हो या राजस्व दोनों में रीवा की अहम हिस्सेदारी रही हैं ,पूर्व में प्रदेश की राजनीति के वाइट टाइगर(white tiger) के नाम से जाने -माने दिग्गज़ श्रीनिवास तिवारी भी इसी शहर से आते हैं लेकिन आज प्रदेश के लिए रीवा ने दिया नया तोहफ़ा 

विंध्य खनिज सम्पदा के मामले में हमेशा से ही धनी रहा है. हीरा, कोयला, चूना के बाद अब विंध्य के रीवा जिले में सिलिका सैंड (Silica Sand) भी पाई गई है. सिलिका मिलने वाला रीवा मध्यप्रदेश का एकलौता जिला बन गया है. यह रीवा के तराई अंचल में पाया गया है. सिलिका सैंड से ही कांच (Glass) बनाए जाते हैं.

रीवा जिले में सिलिका सैंड का भण्डार तराई अंचल के जवा तहसील स्थित रघुनाथपुर गाँव में पाया गया है. इसके लिए 14 हेक्ट क्षेत्र में माइनिंग कारपोरेशन के साथ रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी ने खनन के लिए तीस वर्ष का अनुबंध किया है.

अनुबंध के पश्चात शीघ्र ही खदान में खनन का कार्य शुरू हो जाएगा, इस खदान के पास दो अन्य खदानों की स्वीकृति की प्रक्रिया चल रही है.

मध्यप्रदेश में पहला सिलिका सैंड भण्डार 
रीवा, मध्यप्रदेश का पहला और एकमात्र जिला बन गया है जहाँ सिलिका सैंड का भण्डार मिला है. इसके साथ ही रीवा का यह स्थान विशिष्ट होगा. आने वाले समय में शीशे का निर्माण करने वाली कंपनियां यहाँ निवेश कर सकेंगी, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेंगे एवं जिले में खनिज का राजस्व भी बढ़ेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button