सभी खबरें

कमलनाथ सरकार के 1 साल बेमिसाल, मनमोहन सिंह ने विजन टू डिलेवरी रोडमैप 2020-2025 किया जारी

mp/ आयुषी जैन– 1 साल बेमिसाल, मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार को मंगलवार को 1 साल पूरा हो गया है, इस मौके पर भोपाल के मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  'विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-2025' प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में सरकार के 1 साल के विकास कार्यों को लेकर एक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया और डॉक्यूमेंट के आधार पर एक फिल्म दिखाई गई, जिसमें जिसमें अगले चार साल में सरकार के विजन के बारे में बताया गया।

हमारी सरकार विजन की है, टेलीविजन की नहीं- कमलनाथ
कार्यक्रम में कमलनाथ ने कहा- हमारी विजन की सरकार है, टेलीविजन की नहीं। हमें अपने लोगों का सर्टिफिकेट चाहिए। हमने पहले ही कहा था कि,घोषणा नहीं करेंगे। एक साल पहले खाली खजाना मिला था। हमने 365 दिन में पूरे वायदे किए हैं। हमने एक साल की कार्य योजना बनाई है। हम माफिया मुक्त प्रदेश बनाएंगे, जिससे विकास के हर बिंदु को छुआ जा सके। ये प्रदेश के हर व्यक्ति, किसान और महिला का सपना भी है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने मध्यप्रदेश सरकार और कमलनाथ की करी प्रशंसा
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तैयार किए गए ‘विजन टू डिलेवरी रोडमैप’ को प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं और प्राथमिकताओं का दस्तावेज बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश में निवेश, रोजगार, स्वास्थ्य एवं पर्यटन के क्षेत्र में बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की त्वरित आर्थिक समृद्धि और विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में विचारों की स्पष्टता और प्रतिबद्धता के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रशंसा की, पूर्व प्रधानमंत्री ने लोगों के आर्थिक विकास और समृद्धि लाने के लिए एक साल के कम समय में उठाए गए कदमों के लिए भी उन्हें बधाई दी।

पांच साल में 10 लाख रोजगार देंगे 
'विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-2025' में अगले पांच साल में 10 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करने की बात कही गई है। 3.50 लाख जॉब मैन्युफैक्चरिंग तो 1.50 लाख सर्विस सेक्टर से रोजगार सृजित किए जाएंगे। इसके अलावा पांच लाख नौकरियां पर्यटन क्षेत्र से दी जाएंगी। इतना ही नहीं इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ खुद इस रोडमैप की मॉनिटरिंग करेंगे।

विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-25 में क्या-क्या होगा??

  • बेंगलुरू सिलिकॉन सिटी की तर्ज पर प्रदेश में नई सिलिकॉन सिटी।
  • सिंचित क्षेत्र का रकबा 40 से 65 लाख हेक्टेयर किया जाएगा। 
  • सूक्ष्म सिंचाई 5.27 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 10 लाख हेक्टेयर करेंगे।
  • प्राथमिक शिक्षा में 100% नामांकन और 0% ड्रॉपआउट तय होगा।
  • हर गांव-हर घर में 24 घंटे बिजली, पक्की सड़कें और ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा मिलेगी।
  • नवकरणीय ऊर्जा ग्रिड की क्षमता 4 हजार से 13 हजार मेगावाट करेंगे। 
  • 'राइट टू वाटर' और 'राइट टू हेल्थ' में हर घर में शुद्ध पेयजल देंगे।
  • प्रदेश के हर गांव में सड़क, बिजली और ब्रॉडबैंड इंटरनेट से युक्त किया जाएगा।
  • डू इट योर सेल्फ गवर्नेंस के माध्यम से ई गवर्नेंस से वी गवर्नेंस की परिकल्पना

 

 

अब्दुल जब्बार को दिया इंदिरा गांधी पुरस्कार

भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों के लिए जीवन खपा देने वाले स्व. अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत मप्र सरकार का इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार दिया गया। उनकी पत्नी श्रीमती शायरा बानो को पुरस्कार राशि के रूप में 10 लाख रुपए का चेक और स्मृति चिह्न भेंट किया गया। जब्बार 33 वर्षों तक गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ते रहे। पिछले दिनों ही उनका निधन हुआ था।
सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा राज्यस्तरीय इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार प्रदेश की महिलाओं और बच्चों के कल्याण एवं विकास तथा सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन और नशाबंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को उनकी वैयक्तिक सेवा और योगदान को प्रोत्साहित करने तथा मान्यता देने के उद्देश्य से प्रदान किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button