सभी खबरें

कमलनाथ ने की प्रदेशाध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश, महिला नेत्री को सौंपी जाएगी प्रदेश की कमान? ये नाम आगे 

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हालही में संन्यास लेने के संकेत दिए थे। संन्यास की बात कहने से संकेत साफ है कि वे प्रदेश संगठन की बागडोर किसी अन्य नेता को सौंप सकते हैं। बता दे कि अभी कमलनाथ प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष हैं। अब खबरें हैं कि कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की हैं। 

कमलनाथ के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की पेशकश किए जाने की खबरों के बीच ही ये सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिरकार फिर ऐसा कौन सा चेहरा है जिस पर कांग्रेस मध्यप्रदेश में भरोसा जता सकती हैं। 

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का दावा है कि यदि कमलनाथ अध्यक्ष पद छोड़ते हैं तो किसी युवा नेता को ही कमान सौंपी जाएगी। ऐसे में जीतू पटवारी या अरुण यादव में से किसी एक को मौका मिल सकता हैं। हालांकि जमुनादेवी के भतीजे और पूर्व मंत्री उमंग सिंघार भी इस दौड़ में हैं, क्योंकि जीतू और अरुण के अलावा उमंग भी राहुल गांधी की कोर टीम के मेंबर हैं।

हालांकि, तमाम चर्चाओं के बीच एक सवाल ये भी खड़ा होता दिख रहा है कि क्या किसी महिला को प्रदेश कांग्रेस का प्रतिनिधित्व नहीं दिया जा सकता हैं। इतना ही नहीं प्रदेश कांग्रेस की कमान के लिए महिला नेत्रियों के नाम भी सामने आए है जिन्हे प्रदेश की कमान मिल सकती हैं। जिनके नामों की चर्चा सियासी गलियारों में चल रही है उनमें मीनाक्षी नटराजन, विजयलक्ष्मी साधौ और शोभा ओझा का नाम सामने आया हैं। 

बता दे कि मध्यप्रदेश के इतिहास में अभी तक किसी भी महिला को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की कमान नहीं मिली हैं। लेकिन इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि किसी महिला को ही प्रदेश की कमान सौंपी जाएगी। उम्मीद इसलिए भी बढी है क्योंकि देश में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व भी सोनिया गांधी के हाथों में हैं ऐसे में महिला नेत्री को प्रदेश अध्यक्ष की कमान देकर पार्टी मध्यप्रदेश में एक नई शुरुआत कर सकती हैं। 

गौरतलब है कि बीते दिनों अपने गृह नगर छिंदवाड़ा से कमलनाथ ने राजनीति से संन्यास लेने का संकेत दिए। उन्होंने कहा है कि अब किसी पद को लेकर उनकी लालस नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में काफी कुछ हासिल किया हैं। वह उस दिन सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लेंगे, जिस दिन छिंदवाड़ा की जनता उनसे ऐसा करने के लिए कहेगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button