ताज़ा खबरेंराज्यों सेसभी खबरें

असली राष्ट्रभक्ति सामने आ रही है? यह अग्निपथ है या अग्निकुंड? कमलनाथ ने केंद्र की इस योजना पर उठाए सवाल

भोपाल : इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती होगी। आर्मी में सैनिक (जवान), नेवी में नाविक और एयरफोर्स में एयरमैन की जो भर्ती है, वो भर्तियां अब इस योजना के तहत होंगी। जो सैनिक भर्ती होंगे, उन्हें अग्निवीर नाम दिया जाएगा। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया तय की जाएगी जिसमें ‘अग्निवीर‘ स्थायी होने के लिए आवेदन देंगे।

अब मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अग्निवीर योजना पर सवाल खड़े किए है। कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा की – देश की सुरक्षा शासन का पहला दायित्व है और इसमें सेना की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण और अग्रणी है। देश की सेवा और सुरक्षा के लिए भारत की सेना में भर्ती की पिछले 70 साल की व्यवस्था सैनिक रिटायरमेंट तक या 14 साल तक देश की सेवा और सुरक्षा करे, भरपूर वेतन और सम्मानजनक रोजगार पाए, फिर सुरक्षित भविष्य के साथ घर जाए। रोजगार बढ़ाने के दिखावे की सेना भर्ती की नई व्यवस्था, केवल 4 साल अल्प वेतन देने वाली “शॉर्ट टर्म” सैनिक भर्ती व्यवस्था और फिर घर जाइए।

बेरोजगार युवाओं से धोखा, देश के गौरव हमारे सैनिकों, जो प्रशिक्षित, सुसज्जित और योग्यता से परिपूर्ण होते हैं, की देश सेवा और जज़्बे का ऐसा कम मूल्यांकन और उससे भी महत्वपूर्ण, हमारे देश की रक्षा के लिए “शॉर्ट टर्म” सोच और योजना? अब क्या ऐसी “टेंपरेरी अप्रोच” से भारत भूमि की रक्षा होगी और ऐसे भारत माता के सम्मान की सुरक्षा होगी ? असली राष्ट्रभक्ति सामने आ रही है? यह अग्निपथ है या अग्निकुंड?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button