भूलवश अपने ही जंगी जहाज पर ईरान का Missile Attack, 19 नौसैनिकों ने गंवाई जान

भूलवश अपने ही जंगी जहाज पर ईरान का Missile Attack, 19 नौसैनिकों ने गंवाई जान

तेहरान।

ईरान (Iran) ने कथित तौर से अपने ही जंगी जहाज (Warship) पर हमला कर दिया जिससे 19 लोगों की जान चली गई। रिपोर्ट्स के अनुसार ओमान की खाड़ी में जारी सैन्य अभ्यास के दौरान ईरान की एक मिसाइल अपनी ही नौसेना के जहाज़ पर जा गिरी जिसमें 19 नाविकों की मौत (Death) हो गई और 15 अन्य घायल हैं। ईरानी सरकारी टीवी चैनल (TV Channel) ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि यह हादसा रविवार को तेहरान से दक्षिण पूर्व में जस्क बंदरगाह के पास हुआ। इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रही मिसाइल ने कोनारक, हेंडिजन-क्लास की सपोर्ट शिप को मार गिराया।

ईरानी मीडिया ने मिसाइल हमले को एक दुर्घटना बताया है और कहा कि कोनारक लक्ष्य के बहुत करीब था। बताया जा रहा है कि मिसाइल हमले के बाद जहाज मौके पर ही डूब गया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरानी युद्धपोत पर गलती से C-802 नूर मिसाइल से हमला किया गया। ईरानी मीडिया ने बताया कि 2018 में कोणार्क को अपग्रेड किया गया था, जिसके बाद वह समुद्री मिसाइलों को लॉन्च करने में सक्षम हो गया। डच-निर्मित, 47-मीटर (155-फुट) लंबा यह जहाज, 1988 से सेवा में था और इसकी क्षमता 40 टन थी। इसमें आमतौर पर 20 नाविकों का दल होता है। ईरान की सेनाएं अक्सर इस तरह के परीक्षण करती रहती हैं। बीती जनवरी में भी ईरान की सेना ने गलती से यूक्रेन के एक यात्री विमान को तेहरान के पास गलती से निशाना बना दिया था। इस दुर्घटना में 176 लोगों की मौत हो गयी थी।

ईरानी मीडिया ने मिसाइल हमले को एक दुर्घटना बताया है और कहा कि कोनारक लक्ष्य के बहुत करीब था। बताया जा रहा है कि मिसाइल हमले के बाद जहाज मौके पर ही डूब गया था।