सभी खबरें

नए साल में आम जनता को उठानी पड़ेगी महंगाई की मार, जानें-कितना बढ़ा रेल किराया

नए साल में आम जनता को उठानी पड़ेगी महंगाई की मार, जानें-कितना बढ़ा रेल किराया

नए साल में आपको अपनी जेब खाली करनी पड़ेंगी क्योकि ये मोदी सरकार का एक्शन है जिससे देश की आम जनता बच नही सकती है बता दें कि भारतीय रेलवे ने रेल किरायों में बढ़ोतरी की है. रेलवे के आदेश के मुताबिक, पैसेंजर के बेसिक किराए में बढ़ोतरी की गई है. नॉन सब-अर्बन किराए में 1पैसे/KM की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ी हुई दरें एक जनवरी से लागू हो गई है.नॉन एसी ट्रेन और मेल एक्सप्रेस के भाड़े में दो पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है. वहीं एसी क्लास के भाड़े में चार पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है. यह शुल्क शताब्दी और राजधानी ट्रेनों पर भी लागू होगा.बता दें कि रेलवे का किराया बढ़ने से का सबसे ज्यादा असर लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा. रिजर्वेशन चार्ज, सुपरफास्ट चार्ज में कोई बदलाव नहीं हुआ है. शताब्दी, राजधानी ट्रेनों पर बढ़ा किराया लागू नहीं होगा.

जानिए बढ़ें हुए किराए

पटना से दिल्ली के बीच एसी-3 का किराया पहले 1,320 रुपये था लेकिन अब टिकट मिलेगा 1,363 रुपये का यानि 43 रुपये ज्यादा. एसी-2 का किराया था 1,895 रुपये, अब लेगेंगे 1,938 रुपये, मतलब 43 रुपये ज्यादा. इसी तरह पटना से दिल्ली तक एसी फर्स्ट क्लास में सफर करने लिए अब तक आप चुकाते थे 3,230 रुपये है लेकिन अब ये किराया होगा 3,273 रुपये यानि 43 रुपये ज्यादा.

दिल्ली से मुंबई की बात करें तो यात्रियों को जहां पहले स्लीपर क्लास का करीब 602 रुपये लिया जाता था, जिसमें अब 2 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में अब 2768 पैसे ज्यादा किराये वसूले जाएंगे, यानी करीब साढ़े 27.50 रुपये ज्यादा किराया देना पड़ेगा. यानी अब टिकट आपको 630 रुपये में मिलेगा. वहीं एसी-3 का किराय 1715 रुपये हो गया है.

दिल्ली से कोलकाता के बीच सफर करने वाले यात्रियों पर बढ़े हुए किराए की मार पड़ेगी. स्लीपर क्लास का किराया बढ़कर 635 रुपये हो गया है. दिल्ली से कोलकाता की दूरी 1447 किलोमीटर है. इस हिसाब से स्लीपर क्लास के किराये में करीब 29 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button