सभी खबरें

हरगढ़ की ब्रोकन हिल कंपनी कर रही थी आयरन ओर का अवैध उत्खनन

हरगढ़ की ब्रोकन हिल कंपनी कर रही थी आयरन ओर का अवैध उत्खनन
पांच हाईवा और जेसीबी जप्त, अवैध उत्खनन करने वाले मौके से भागे
गोसलपुर क्षेत्र के बेला महगवां और चन्नोटा में माइनिंग और पुलिस की कार्रवाई
सिहोरा
गोसलपुर क्षेत्र में ग्राम पंचायत बेला के महगवां और मझौली तहसील के चन्नोटा गांव के पास शासकीय भूमि में अवैध तरीके लंबे समय से आयरन ओर और मैगनीज का अवैध उत्खनन चल रहा था। शुक्रवार शाम माइनिंग और गोसलपुर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए चार हाईवा और एक जेसीबी मशीन मौके से जप्त की। जप्त किए गए हाईवा और जेसीबी मशीन औद्योगिक क्षेत्र हरगढ़ में संचालित ब्रोकन हिल कंपनी के हैं। माइनिंग विभाग ने सभी वाहनों को जप्त कर गोसलपुर थाने में खड़े करवा कर अवैध उत्खनन एवं परिवहन का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
माइनिंग इंस्पेक्टर देवेंद्र पटेल ने बताया कि लंबे समय से शिकायतें मिल रही थी की गोसलपुर क्षेत्र के बेला ग्राम पंचायत के महगवां और चन्नोटा मेंआयरन ओर का अवैध तरीके से उत्खनन हो रहा है। शुक्रवार करीब 4:00 बजे के लगभग मायने पुलिस और राजस्व की टीम ने संबंधित जगह पर छापा मारा। टीम को देखते ही अवैध उत्खनन करने वाले मौके से फरार हो गए। टीम ने मौके से हाइवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 6320 एमपी 20 एचबी 6438 एमपी 04 एचबी 4362 एमपी 04 एचबी 4261 के अलावा एक जेसीबी एमपी 20 डीए 24 15 को जप्त कर लिया है सभी वाहनों को गोसलपुर पुलिस थाने में खड़ा करवा दिया गया है।

माइनिंग इंस्पेक्टर ने बताया कि जप्त किए गए सभी वाहन और जेसीबी ब्रोकन हिल कंपनी के हैं जो कि हरगढ़ में है। कंपनी के मालिक का नाम संजय वालिया ,बताया जाता हैं |

चंनोटामें पुलिस ने रात में कार्यवाही करतें हुए एक हाइवा ज़ब्त किया हैं जो कि  जितेंद्र भदौरिया का बताया जा रहा हैं |

लंबे समय से चल रहा था अवैध उत्खनन : जानकारी के मुताबिक गोसलपुर क्षेत्र के चन्नोटा, बेला, महगवां में लंबे समय से आयरन ओर मैग्नीज के अलावा दूसरे गौण खनिजों का अवैध तरीके से रात के समय उत्खनन किया जा रहा है। अवैध उत्खनन के इस काम में स्थानीय प्रशासन और पुलिस की मिलीभगत चल रही है। स्थानीय प्रशासन को कई बार क्षेत्र में चल रहे अवैध उत्खनन की शिकायत की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 
दिन-रात चलता है अवैध उत्खनन : जानकारी के मुताबिक गोसलपुर क्षेत्र में मैंगनीज और आयरन ओर शासकीय भूमि पर बड़ी मात्रा में है। स्थानीय दबंग के अलावा आसपास के क्षेत्र के के प्लांटों में यहां से खोदा गया अवैध तरीके से मैंगनीज और आयरन ओर सप्लाई हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button