सभी खबरें

हमीदिया कोविड केयर की बदहाल व्यवस्था, लेकिन सिर्फ सामान्य मरीज़ो के लिए, VIPs के लिए सब उपलब्ध

मध्यप्रदेश/भोपाल – हमीदिया अस्पताल के कोविड वार्ड में डॉक्टर, नर्सिंग और अन्य स्टाफ भले ही संक्रमण के बीच मरीजों की सेवा कर रहे हो लेकिन मरीजों के लिए जरूरी व्यवस्था नहीं के बराबर हैं। अस्पताल प्रशासन का इन व्यवस्थाओं पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं हैं। 

इसे लापरवाही कहे या अनदेखी

एक कोरोना मरीज 10 से 15 दिन का कोविड केयर सेंटर में भर्ती रहता हैं। उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है गर्म पानी लेकिन यह मरीजों के लिए उपलब्ध नहीं हैं। इसके साथ मरीज को नहाने या मुंह धोने के लिए भी गर्म पानी उपलब्ध नहीं हैं। यहां तक कि अपना तापमान जांचने के लिए मरीजों को खुद ही अपना थर्मामीटर मंगवाना पड़ता हैं। मरीज के भर्ती होने पर बेडशीट भी नई नहीं बिछाई जाती। पुरानी पर ही मरीजों को सुला दिया जाता हैं। 

व्यवस्थाएं सिर्फ VIPs के लिए 

हमीदिया के कोविड वार्ड में भर्ती एक मरीज ने बताया की कोविड वार्ड में भर्ती होने के लिए आने वाले वीआईपी मरीजों के लिए सब व्यवस्थाएं हो जाती हैं। मुझे तो कई समस्याओं से जूझना पड़ा। लेकिन फर्स्ट फ्लोर पर भर्ती वीआईपी मरीजों के बेड की चादर भी रोज बदली जाती हैं। उन्हें नहाने के लिए गर्म पानी भी उपलब्ध कराया जाता हैं। डॉक्टर भी दोनों टाइम देखने आते हैं। सामान्य मरीज जब कुछ तकलीफ बताता है तभी कोई देखने आता हैं। 

न बदली जाती बेड शीट, न दिया जाता गर्म पानी 

हमीदिया के कोविड सेंटर में 10 दिन भर्ती रहे एक मरीज़ ने बताया कि जब भर्ती होने के लिए पहुंचे तो उन्हें तीसरी फ्लोर पर भेजा गया। वहां पर कुछ अच्छे और कुछ टूटे हुए बेड थे, मुझे बोल दिया गया कि किसी भी बेड पर लेट जाओ। बेड पर डिस्पोजेबल बेडशीट बिछी हुई थी। जिसके रुए बता रहे थे कि वह उपयोग की हुई हैं। बदलने के लिए कहा तो मना कर दिया गया कि अभी उपलब्ध नहीं हैं। 

मुझे बुखार था तो तापमान लेने के लिए कहा तो स्टाफ ने बताया कि थर्मामीटर मांग लो और हर 2 घंटे में अपना तापमान लेते रहो। सुबह केवल एक बार प्लस ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन और प्लस की जांच की जाती हैं। इसके बाद मैंने खुद ही प्लस ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर मंगाए। घर से बेडशीट और कंबल भी मंगवाया। गले में खराश के चलते गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन पानी के लिए गर्म पानी उपलब्ध नहीं हैं। इससे मुझे अलग से इलेक्ट्रिकल केटल मंगवाना पड़ी। बाथरूम में भी गीज़र या गरम पानी करने के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हैं। इससे दस दिन तक बिना नहीं रहना पड़। इससे बहुत परेशानी हुई। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button