सभी खबरें

फेसबुक,व्हाट्सएप और इंस्टग्राम पर महिला उत्पीड़न की शिकायत के लिए होगा अलग से प्लेटफॉर्म,अधिकारियों ने दी संसदीय समिति के सामने प्रजेंटेशन

फेसबुक,व्हाट्सएप और इंस्टग्राम पर महिला उत्पीड़न की शिकायत के लिए होगा अलग से प्लेटफॉर्म,अधिकारियों ने दी संसदीय समिति के सामने प्रजेंटेशन

सोशल मीडिया में महिलाओं के उत्पीड़न के मामले अक्सर देखे जाते है लेकिन इसके खिलाफ ज्यादा कुछ नही किया जाता है साथ ही महिलाएं शिकायत करती है तो शिकायत दर्ज करने में भी काफी देरी की जाती है जिसकी वजह से महिलाओं को बहुत कुछ झेलना पड़ता है इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर महिलाओं के उत्पीड़न के मसले पर गुरुवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के अधिकारी संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए। इन तीनों सोशल मीडिया कंपनियों के अधिकारियों ने महिला सशक्तीकरण पर संसद की स्थायी समिति के समक्ष प्रजेंटेशन दिया। यह समिति महिलाओं की साइबर सिक्योरिटी पर विमर्श कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, फेसबुक ने समिति को अपने उस मैकेनिज्म के बारे में जानकारी दी, जिसके जरिये महिलाएं इस प्लेटफॉर्म पर किसी तरह के उत्पीड़न की शिकायत कर सकती हैं।

साथ ही संसदीय समिति के सदस्यों ने सोशल मीडिया कंपनियों को सरकार का सहयोग करने और ऑनलाइन निगरानी को मजबूत करने की दिशा में मदद के लिए कहा।

फेसबुक के नए सिक्योरिटी फीचर्स

इस बैठक में सोशल मीडिया कंपनियों से पूछा गया कि वे भारत में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर क्या कदम उठा रही हैं और अश्लील सामग्री को अपने प्लेटफॉर्म पर रोकने के लिए क्या कर रही हैं। वहीं, फेसबुक की ओर से बैठक में शामिल हुए प्रतिनिधियों ने नए फीचर्स पेश करते हुए कहा कि नए सिक्योरिटी फीचर्स के जरिए महिलाएं साइबर उत्पीड़न और धमकाने की रिपोर्ट कर सकती हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button