सभी खबरें

MP: जनता पर महंगाई की एक और मार, गैस सिलिंडर दवाइयों के बाद अब बिजली हुई महंगी

MP: जनता पर महंगाई की एक और मार, गैस सिलिंडर दवाइयों के बाद अब बिजली हुई महंगी

 

 

 

भोपाल:- देश और प्रदेश में डीज़ल पेट्रोल महंगे हुए ही थे कि अब महंगाई ने जनता को एक और बड़ा झटका दिया है.

मध्यप्रदेश में अब बिजली भी महंगी हुई है.मप्र नियामक आयोग ने बिजली की दरों में 2.64% की बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. नई दरें 8 अप्रैल से लागू हो जाएंगी.

घरेलू उपभोक्ताओं पर यह भार सबसे ज़्यादा डाला गया है.

 वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए गुरुवार को बिजली की नई दरें घोषित की गई. देश की जनता महंगाई का विरोध कर रही है विपक्षी दल सड़कों पर उतर रही है तो वहीं दूसरी तरफ देखा जा रहा है कि महंगाई बढ़ती ही जा रही है.

 

दवाइयां भी हुई महंगी:

प्रदेश में आज से सामान्य बीमारियों के इलाज में उपयोग की जाने वाली जरूरी 872 प्रकार की दवाओं की कीमतें बढ़ गई हैं। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NPPA) ने दवाओं के दामों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी की है। 

 

एनपीपीए ने शेड्यूल ड्रग्‍स के लिए कीमतों में 10.7 प्रतिशत इजाफे को हरी झंडी दे दी है। बता दें कि शेड्यूल ड्रग्‍स में आवश्‍यक दवाएं शामिल हैं और इनकी कीमतों पर नियंत्रण होता है। इनके दाम बगैर अनुमति नहीं बढ़ाए जा सकते हैं।

 

बता दे कि आज से बुखार, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्किन डिजीज और एनीमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं महंगी होंगी। यानी पैरासिटामोल, सिपरोफ्लोक्सासीन हाइड्रोक्लोराइड, मेट्रोनिडाजोल, फिनाइटोइन सोडियम जैसी दवाएं अब महंगी हो जाएंगी। 

 

सबसे अहम बात ये है कि इस महंगाई की चपेट में वो दवाएं भी आएंगी, जो नेशनल इसेंशियल लिस्ट ऑफ मेडिसिन (एनईएलएम) में शामिल हैं। इस लिस्ट में एंटीबायोटिक्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री ड्रग्स, कान-नाक और गले की दवाएं, एंटीसेप्टिक्स, पेन किलर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मेडिसिन और एंटी फंगल दवाएं शामिल हैं। 

 

दरअसल, नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 25 मार्च को इसकी घोषणा की थी। NPPA भारत में दवाओं की कीमत पर निगरानी रखने वाली रेग्युलेटरी अथॉरिटी है। NPPA के मुताबिक, दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी थोक महंगाई दर (WPI) के आधार पर तय की गई है। वहीं, बढ़ी हुई कीमतों के बाद गरीब मरीजों को इलाज के लिए आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button