सभी खबरें

नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित हुए डोनाल्ड ट्रंप, इजराइल-यूएई के बीच कराया था शांति समझौता

नई दिल्ली/आयुषी जैन : नोबेल शांति पुरस्कार (2021) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नामित किया गया है । इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हुए शांति समझौते में अहम भूमिका निभाने पर ट्रम्प को इसके लिए नामित किया गया है । राष्ट्रपति ट्रम्प को नॉर्वे के एक सांसद क्रिस्चियन टायब्रिंग-गेजेड द्वारा नामित किया गया है । इजराइल और यूएई के बीच 13 अगस्त को शांति समझौता हुआ था । ट्रम्प की मध्यस्थता के बाद ही दोनों देश समझौते के लिए राजी हुए थे । 

आपको बता दे पूर्व में भी अमेरिका के 4 राष्ट्रपति और 1 उपराष्ट्रपति नोबेल पुरस्कार से नवाजे जा चुके है । जिसमे पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रोसवैल्ट (1906), वुडरो विल्सन (1920), जिमी कार्टर (2002), बराक ओबामा (2009) और पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोरे (2007) शामिल है ।

यूएई और इजराइल के बीच शांति समझौते ने दुनिया के कूटनीतिक समीकरणों को नया मोड़ दिया. ये समझौता इसलिए खास है, क्योंकि अभी तक मिडिल ईस्ट के दो देशों को छोड़कर कोई भी इजराइल को एक देश के तौर पर मान्यता नहीं देता है. लेकिन अब यूएई ने भी इजराइॢल को मान्यता दे दी है । 

भारत का सीधे तौर पर इस समझौते से लेना देना नही है लेकिन समझौते के पीछे छिपी बातें भारत के हक में हैं. इस्लामिक देश यूएई और यहूदियों के देश इजराइल के बीच ये शांति समझौता अमेरिका ने कराया है. क्योंकि अमेरिका को मीडिल ईस्ट में ईरान से बदला लेना है और चीन के पर भी कतरने हैं. चीन, ईरान के जरिए इस इलाके में दाखिल हो रहा था. ईरान की ना तो यूएई से और ना ही इजराइल से बनती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button