सभी खबरें

Bhopal : पदाधिकारियों की ओछी हरकत , पूर्व सैनिको से हड़पे सवा छह करोड़

Bhopal News Gautam : पूर्व सैनिको के पैसे हड़पने का एक बहुत ही ओछी हरकत वाला मामला सामने आया है। खबर है की संचालनालय सैनिक कल्याण(Directorate of Military Welfare) के पदाधिकारियों ने अकाउंट शाखा (Account Department) के साथ मिलीभगत की और पूर्व सैनिको के करीब सवा 6 करोड़ रूपये चुरा लिए। इस मामले का मास्टरमाइंड सहायक संचालक अश्वनी कुमार को बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह घपला करीब 5 सालों से चलता आ रहा था। फिलहाल गृह विभाग (Home department) ने अश्वनी कुमार की संविदा नियुक्ति समाप्त कर दी है। इस घोटाले की जांच सीआईडी (CID) की एसआईटी (SIT)  से कराने के आदेश गुरुवार को डीजीपी को जारी किए गए हैं।

कैसे हुआ घपला
यह सारा मामला मप्र भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति के नाम से शुरू हुआ। इस नाम से पहले किसी बैंक में बचत खाता (Saving Account) खोला गया था। उसके बाद आरोपियों  ने भी इसी नाम से एक अन्य करंट अकाउंट (Current Account) भी खोल लिया था। भूतपूर्व सैनिकों की पीएफ (PF) एवं अन्य राशि पदाधिकारियों द्वारा बचत खाते से करंट अकाउंट में ट्रांसफर की जाती थी। इसके बाद अकाउंट शाखा का काम देखने वाला रिटायर (Retired) हवलदार नीरज चतुर्वेदी रकम अपने एवं अन्य पदाधिकारियों के खातों में ट्रांसफर (Transfer) करता था।

नीरज के खाते में ही तीन करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर हुई है। उस वक्त अश्वनी कुमार अकाउंट सेक्शन के सुपरवाइजर (Supervisor) भी थे। इस घोटाले में पूर्व डायरेक्टर और दो ज्वाइंट डायरेक्टर जांच के दायरे में हैं। संचालक राम भौसले के मुताबिक एक रिटायर अधिकारी द्वारा इसकी शिकायत की गई थी, जिसकी दो बार हुई जांच में पदाधिकारियों को क्लीनचिट मिल चुकी थी। बाद में गृह विभाग ने जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की थी।

अपने पद पर बैठे यह अधिकारी इतने बेशर्म है कि जिन्होंने इस देश की रक्षा के लिए सब कुछ न्योछावर कर दिया उनके भी पैसे हड़पने से यह लोग बाज़ नहीं आ रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button