सभी खबरें

Delhi-NCR में फिर खतरनाक स्तर पर पंहुचा प्रदूषण, स्कूल बंद, सीएम केजरीवाल ने कहीं ये बात 

Delhi-NCR : पिछले कई दिनों से दिल्ली में प्रदूषण का कहर बना हुआ हैं। हालात ये है कि पैदल चलना तो दूर गाड़ी में भी चलना आम आदमी के लिए मुश्किल हो गया हैं। दो दिन से दिल्ली में धुंध की चादर छाई हुई हैं। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रहीं हैं। दिल्ली में बढ़ते इस प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों में दो दिनों की छुट्टी घोषित कर दी गई हैं। प्रदूषण फैलने के बाद स्टोन क्रशर और हॉट मिक्स प्लांट पर भी रोक लगा दी गई हैं। 

वहीं, इस बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 नवंबर को खत्म हो रहीं ऑड-ईवन योजना को थोड़ा और बढ़ाने का इशारा किया हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि प्रदूषण की स्थिति का जायज़ा लिया जा रहा है, जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन योजना को बढ़ाया जा सकता हैं। 

गौरतलब है कि बुधवार को एनसीआर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 469 और 459 था। वहीं फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में एक्यूआई  436 , 450 और 468 रहा। जबकि दिल्ली-एनसीआसर में पीएम 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। वहीं, पीएम 10 का स्तर बढ़कर 506 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया। बता दे कि आज भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। ज्यादातर इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button