सभी खबरें

आज होगी CWC की बैठक सोनिया गाँधी दे सकती हैं इस्तीफा राहुल गांधी नहीं, इस नेता को अंतरिम अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा

 नई दिल्ली / भारती चनपुरिया : –  कांग्रेस(Congres) पार्टी के लिए आज  का दिन अहम होने जा रहा है।आज नई दिल्ली में होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में एक बड़ा ऐलान हो सकता है। यह ऐलान नेतृत्व परिवर्तन का है। जानकारी के अनुसार सोनिया गाँधी( Sonia Gandhi) पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष पद से अब इस्तीफा देने का मन बना चुकी है।अब कहा जा रहा है कि यदि ऐसा होता है तो पार्टी की कमान किसे सौंपी जाएगी, इसको लेकर अटकलों और तेज हो गई है।अब जानकारी मिली है कि एक बड़ा धड़ा राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) को फिर से कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग कर रहा है, तो चर्चा यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंंह(Dr.Manmohan Singh) को अंतरिम अध्यक्ष बनाया जा सकता है। 

 कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं की एक चिट्ठी सामने आई है। इसमें इन नेताओं ने लिखा है कि अब बहुत देर हो गई है, या तो सोनिया गांधी पार्टी में पूर्ण कालिक अध्यक्ष जिम्मेदारी ले या फिर इसके लिए चुनाव हो जाए।लेकिन  पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोनिया गांधी के इस्तीफा देने की अटकलों को निराधार बताया है। (जानिए कौन हैं यह चिट्ठी लिखने वाले 23 नेता)

अब  माना ये  जा रहा है कि 23 नेताओं की  चिट्ठी का आशय यह भी है कि राहुल गांधी को एक बार फिर अध्यक्ष बनाया जाए।अब जानाकारी यह भी मिल रही है की , वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गाँधी को लिखी गई चिट्ठी में सीधे तौर पर  राहुल गांधी के खिलाफ कुछ नहीं कहा गया है, परन्तु युवा कांग्रेस में खेमेबाजी का जिक्र करते हुए असहमति  जताई गई है। चिट्ठी में सोनिया गांधी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए यह भी कहा गया है कि गांधी-नेहरू परिवार हमेशा कांग्रेस के सामूहिक नेतृत्व का अहम हिस्सा होगा।

अब कांग्रेस में उठी यह मांग : –

: –  अध्यक्ष वो बने, जो सक्रिय और प्रभावी हो

: – पार्टी संविधान के मुताबिक CWC सदस्यों का निर्वाचन हो

: – अब ब्लॉक से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक कांग्रेस पदाधिकारियों का चुनाव हो

: – निष्पक्ष और लोकतांत्रिक तरीके से आंतरिक चुनाव के लिए तंत्र बने

: – भाजपा के खिलाफ समान विचारों वाले दलों के साथ गठबंधन हो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button