सभी खबरें

मध्यप्रदेश में हुई लाल भिंडी की खेती, डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए लाभदायक, जानिए क्या हैं इसके दाम?

  • राजधानी भोपाल में पहली बार किसान ने उगाई लाल भिंडी 
  • कीमत और पौष्टिकता में हरी भिंडी से है आगे 
  • हानिकारक कीटनाशक दवाओं का नहीं हुआ है उपयोग 

भोपाल/निशा चौकसे:- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक किसान ने अपने खेतों में लाल भिंडी उगाई है और यह भिंडी हरी भिंडी से काफी अलग है. इस भिंडी का न सिर्फ रंग अलग है बल्कि इसकी कीमत और पौष्टिकता भी हरी भिंडी से कई गुणा ज्यादा है. दरअसल, लाल भिंडी उगाने वाला किसान मिश्रीलाल  भोपाल का रहने वाला हैं. मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि इसकी खेती में कोई भी हानिकारक कीटनाशक दवा नहीं डाला गया है. उन्होंने फसलों की पैदावार को लेकर कहा कि एक एकड़ में कम से कम 40-50 क्विंटल से लेकर 70-80 क्विंटल तक भिंडी उगाई जा सकती है.

कुछ इस तरह हैं लाल भिंडी के दाम 
किसान मिश्रीलाल ने बताया कि लाल भिंडी मॉल में करीब 700-800 रुपये प्रति किलोग्राम बिकेगी. लाल भिंडी आम भिंडी से कई गुणा महंगा बिक रहा है
पैदावार और दाम से खुश किसान मिश्रीलाल ने बताया कि लाल भिंडी क्यों खास है. उन्होंने यह भी बताया कि मार्केट में यह भिंडी क्यों इतनी महंगी बिक रही है. लाल भिंडी में हरी भिंडी से ज्यादा पोष्टिकता पाई जाती है. जिन लोगों को दिल की बीमारी या ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उनके लिए लाल भिंडी काफी फायदेमंद साबित होती है.

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल समस्याओं के लिए है लाभदायक 
इसके अलावा जिन लोगों को डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आती है उनके लिए भी यह भिंडी काफी अच्छी मानी जाती है. भिंडी उगाने की प्रक्रिया को लेकर किसान ने बताया, मैंने इस भिंडी का बीज वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से खरीदा था. जुलाई के पहले हफ्ते में इसकी बुआई की गई थी. करीब 40 दिनों के बाद भिंडी की फसल तैयार होकर मार्केट में आ गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button