सभी खबरें

Coronavirus : आपके शरीर में भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो आप भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं !

  • लक्षणों को ध्यान से पहचाने और उसके बाद डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें
  • मास्क का इस्तेमाल करें और झूठी सिगरेट आदि पीने से बचें
  • फेफड़ों का ख़ास ख्याल रखें

Bhopal Desk, Gautam :- चीन (China) के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है। विश्वभर में इस वायरस से अब तक तक़रीबन 450 मौतें हो चुकी हैं। सूत्रों की माने तो अब तक समस्त विश्व में 20 हज़ार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस के शिकार हो चुके। भारत में भी इस वायरस के वजह से केरल (Kerela) में एक मौत हो चुकी है। यहाँ तक की केरल ने इसे आपदा घोषित कर दिया है।

क्या है ये कोरोना वायरस ? किस तरह के बदलाव आते हैं आपके शरीर में ? कैसे आप पहचान सकते हैं कि इसके शुरूआती लक्षण क्या है ?

अभी तक किसी को इस बारे में कोई भी सही जानकारी नहीं है। लेकिन जैसे-जैसे यह रोग बढ़ रहा है डॉक्टरों को भी इसके शुरूआती लक्षण समझ में आने लगे हैं। बता दें की रोगियों को बचाते-बचाते एक डॉक्टर की चीन में मौत भी हो चुकी है। चीन के जिन्यिन्तान हॉस्पिटल में इस महामारी का इलाज कर रहे डॉक्टरों की टीम ने अब कई जटिल सवालों के जवाब ढूंढ निकाले हैं।

                             

 
अपने शरीर के इन लक्षणों को समझे

इसका पहला हमला आपके फेफड़ों पर होता है। आपको सर्दी-ज़ुखाम की शिकायत रहेगी। फेफड़े सम्बंधित शिकायत होंगे क्योंकि जिन्यिन्तान हॉस्पिटल के डॉक्टरों की माने जो पहले रोगी आये थे उनमे निमोनिया के लक्षण साफ़ तौर पर दिख रहा था। दूसरा कि इनके फेफड़ों में भी तकलीफ थी और डॉक्टरों की माने तो फेफड़े का वह हिस्सा जहाँ से ऑक्सीजन रक्त का प्रवाह होता है वहां पानी भरा हुआ था। कई लोगों को बुखार भी था। खांसी की शिकायत थी। सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। मांसपेशियों में दर्द था। लोगों को illusion हो रहा था और कुछ लोगों को गले में फोड़े-फुंसी थे। ये वे शुरूआती लक्षण हैं जिनसे आप अपने शरीर में इस वायरस का अंदाज़ा लगा सकते हैं।  

 

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button