सभी खबरें

UK ELECTION : प्रचंड बहुमत के साथ कंजरवेटिव पार्टी की जीत, कश्मीर मुद्दे पर भारत का विरोध करने वाली लेबर पार्टी हारी

UK ELECTION : प्रचंड बहुमत के साथ कंजरवेटिव पार्टी की जीत, कश्मीर मुद्दे पर भारत का विरोध करने वाली लेबर पार्टी हारी 

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों के नतीजे शुक्रवार को आ गए. ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत के साथ यूके में अपनी सरकार बना ली तो वही विपक्षी लेबर पार्टी को इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. चुनाव जीतने पर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके पीएम बोरिस जॉनसन को बधाई दी. साथ ही पीएम मोदी ने भारत-ब्रिटेन रिश्तों को और अधिक मजबूत बनाने की भी बात की.  चुनाव के नतीजों के आने के बाद पीएम बोरिस जॉनसन ने भी ट्वीट करके अपनी ख़ुशी जाहिर की. उन्होंने यह भी कहा कि, “जिन्होंने भी हमारे लिए वोट किया उन सभी का बहुत बहुत शुक्रिया।” 650 सीटों वाली इस संसद में कंजरवेटिव पार्टी ने स्‍पष्‍ट बहुमत के लिए जरूरी 326 सीटों का आंकड़ा पार कर चुनाव जीत लिया। इस चुनाव में विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। 

बता दें की लेबर पार्टी ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के प्रति विरोध व्यक्त किआ था. साथ ही लेबर पार्टी द्वारा यह भी कहा गया थी कि अगर वह यह आम चुनाव जीत जाते हैं तो वो जलियांवाला बैग नरसंहार पर भारत से माफ़ी मांगेंगे। इससे पूर्व ब्रिटैन में हुए एग्जिट पोल में भी कंजरवेटिव पार्टी को 368, लेबर पार्टी को 191, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 55 और लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीट मिली थी.  

ब्रिटेन में हुई कंजरवेटिव पार्टी की जीत भारत के लिए नहीं है ठीक

ब्रिटेन में हुए आम चुनावों में हुई कंजरवेटिव पार्टी की जीत भारत और भारतियों के लिए कई दिक्कतें सामने ला सकती हैं.  यह जीत न तो भारत सरकार के लिए उचित है और न ही उन मध्यमवर्गीय लोगों के लिए जो लंदन-इंग्लैंड जाने का सपना संजोय बैठें हैं. कंजरवेटिव पार्टी की इस जीत के बाद भारतियों के वीजा में यूके द्वारा भारी कटौती की जा सकती है. बता दें कि भारत में मोदी सरकार के आने के बाद से ही वीज़ा का यह आकड़ा वैसे ही काफी काम हो गया है. साथ ही अध्ययन वीज़ा में भारत अब ब्रिटेन की हाई रिस्क सूचि में शामिल हो चूका है तो वहीँ चीन को लो रिस्क में रखा गया है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button