सभी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें CAB के विरोध में सांसदों के बयान | 

कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन विधेयक का राज्यसभा में भी विरोध किया :- 

कांग्रेस सांसद एस.आर. बालासुब्रमण्यम ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि पीएम और गृह मंत्री इस बिल में मुसलमानों को भी शामिल करें | 

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन : मैंने सुना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगा। असल में यह पाकिस्तान के राष्ट्रपिता मोहम्मद अली जिन्ना की कब्र पर दर्ज होगा। यह बिल असंवैधानिक है और इस पर संग्राम-जनआंदोलन होगा | ये बिल सुप्रीम कोर्ट में भी जाएगा क्योंकि इनकी नींव झूठ, झांसा और जुमला है | 

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा : हम पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं और हम अपने बुजुर्गों से मिलते हैं। इसलिए अगर सरदार पटेल मोदी जी से मिलेंगे तो वे उनसे बहुत नाराज होंगे, गांधी जी भी जरूर उदास होंगे, लेकिन सरदार पटेल वास्तव में बहुत नाराज होंगे। आपने (अमित शाह) इतिहास लिखने का किसी को प्रॉजेक्ट दिया है तो कृपा कर ऐसा न करें। औपचारिक रूस से सावरकर ने घोषणा की थी कि जिन्ना के टू नेशन थिअरी से मुझे कोई आपत्ति नहीं है। यह कांग्रेस ने नहीं दी थी।

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा : इस विधेयक को पारित करवाने को लेकर सरकार को इतनी जल्दीबाजी क्यों है ? इसके विरोध का कारण राजनैतिक नहीं है। नागरिकता का मतलब भूगोल से नहीं बल्कि जन्म से होता है, यह संविधान की नींव पर हमला है। इतिहास से छेड़छाड़ अन्याय होगा, विभाजन की पीड़ा सबको है। 

नागरिक संशोधन विधेयक का समर्थन भी किया गया :-

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) ने राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया है।

जेडीयू सांसद रामचंद्र प्रसाद सिंह ने नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन करते हुए कहा कि विपक्ष भ्रमित करने की कोशिश कर रहा है। इसका भारतीय मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button