सभी खबरें

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इन बातों का रखना होगा ध्यान, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इन बातों का रखना होगा ध्यान, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

 भोपाल / गरिमा श्रीवास्तव:– 21 सितंबर से स्कूलों की घंटी फिर से बजेगी. जिसे लेकर केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों की 9 से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं आंशिक रूप से शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर यानी SOP (Standard Operation Procedures) जारी किया है… 

 हालांकि अभी सिर्फ उच्च कक्षाएं ही शुरू की जाएंगी और उसमें भी छात्र छात्राओं को अपने माता-पिता से अनुमति लेना होगा… 

 केंद्र की गाइड लाइन का करना होगा पालन:- 

 स्कूल खोलने को लेकर सरकार ने गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन का पालन करती थी छात्र-छात्राएं स्कूल जा सकेंगे.. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करना होगा एवं सभी मास्क जरूर पहनेंगे. बच्चे अपना पेन पेंसिल कॉपी इत्यादि एक दूसरे से शेयर नहीं करेंगे. निर्देशों के साथ जिम तो खोले जाएंगे पर पूल और स्पोर्ट्स एक्टिविटी नहीं होगी, 

 कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूल खुलेंगे:- 

जिन स्कूलों को खोला जाएगा वह स्कूल कंटेनमेंट जोन के बाहर के होंगे. फिलहाल कंटेनमेंट जोन के भीतर के स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं है.

 कुछ ऐसी है तैयारी:-

 एकेडमिक कैलेंडर कुछ इस तरह बनाया जाएगा जिससे भीड़ जुटने की संभावना ना हो. अलग-अलग स्लॉट्स में कक्षाएं ली जाएंगी. लेबोरेटरी में प्रैक्टिकल के दौरान भी कम से कम छात्र-छात्राओं को बुलाया जाएगा. क्वॉरेंटाइन ज़ोन से कर्मचारी छात्र शिक्षक स्कूल नहीं आ सकेंगे. स्कूलों में ढका हुआ 10 दिन और कूड़ा फेंकने की उचित व्यवस्था रहेगी. 

 टीचर्स और कर्मचारियों को फेस मास्क और सैनिटाइजर स्कूल से मिलेगा, सफाई कर्मियों को कोरोना कि हिसाब से ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे कि विद्यालय परिसर निर्देशों के अनुसार सैनीटाइज़ किया जा सके. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button