सभी खबरें

भोपाल : 33 दिन चलेगा मप्र विधानसभा बजट सत्र, 22 फरवरी से होगा शुरू, होंगी 23 बैठकें

मध्यप्रदेश/भोपाल – मध्य प्रदेश की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से शुरू होगा। जो 26 मार्च तक चलेगा। ये बजट सत्र 33 दिन का होगा। मध्य प्रदेश की 15वीं विधानसभा का यह आठवां सत्र होगा। इससे पहले 28 दिसंबर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को स्थगित कर दिया गया था। तीन दिन के सत्र को कोरोना संकट काल के कारण स्थगित कर दिया गया था। 

कोरोना संकट काल के बाद अब राज्य का बजट सत्र 33 दिन का होगा। बता दे कि बजट सत्र में कुल 23 बैठकें होंगी। राज्यपाल के अनुमोदन के बाद अधिसूचना जारी कर दी गई हैं। 

बजट सत्र में राज्य सरकार आगामी वित्तीय वर्ष 2021 2022 का बजट पेश करेगी। प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा राज्य का बजट पेश करेंगे। विधानसभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचना 24 फरवरी तक और अशासकीय संकल्पों की सूचनाएं 11 फरवरी तक हासिल की जा सकती हैं। जबकि स्थगन प्रस्ताव,ध्यानाकर्षण, प्रस्ताव के नियम 267 के अधीन भी जाने वाली सूचनाएं विधान सभा सचिवालय में 16 फरवरी तक मिल सकेंगी। 

इस से पहले सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी और पहले ही दिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा। फिलहाल विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा हैं। वो इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहे। इससे पहले जगदीश देवड़ा ने मंत्री बनने पर प्रोटेम स्पीकर पद से इस्तीफा दिया था। उसके बाद 2 जुलाई से रामेश्वर शर्मा प्रोटेम स्पीकर का पद संभाल रहे हैं। लेकिन अब विधानसभा सत्र की शुरुआत के साथ ही विधानसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए चुनाव होना तय हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button