सभी खबरें

भोपाल: एक अनोखा फ्रिज, जहाँ से कोई भी जरूरतमंद ले जा सकता है खाने-पीने का सामान

  • शहर के चूनाभट्टी में खुला जनता फ्रिज
  • बुद्ध वंदना के बीच हुआ जनता फ्रिज का लोकार्पण

भोपाल/अंजली कुशवाह: राजधानी भोपाल में जरूरतमंद लोगों के लिए एक अनूठी पहल शुरू की गयी हैं. राजधानी के चूनाभट्टी स्थित बुद्ध विहार के द्वार के पास जनता फ्रिज का लोकार्पण किया गया. इस जनता फ्रिज में कोई भी खाने-पीने का सामान रख सकता है और कोई भी जरूरतमंद यहां से खाने-पीने का सामान ले जा सकता है. आने वाले दिनों में यहां से ज़रुरतमंद लोग अनाज, कंबल, गर्म कपड़े जैसी चीज़ें भी ले जा सकेंगे.

तमिलनाडु में कम्युनिटी फ्रिज से मिला तरीका

जानकारी के अनुसार इस जनता फ्रिज का लोकार्पण भंते शाक्यपुत्र सागर ने बुद्ध वंदना के बीच किया. यहां लोग अपने-अपने घरों से ताजा भोजन और फल लाकर रख सकते हैं. राहगीरों समेत कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति इस फ्रिज में से बगैर किसी की अनुमति लिए अपनी जरूरत के मुताबिक भोजन निकालकर ले जा सकेगा. भंते ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बुद्ध विहार के लोगों ने कई स्थानों पर जरूरतमंदों को नियमित रूप से भोजन बनवाकर बांटा. तभी से मन में विचार था कि कोरोना काल के बाद भी तो जरूरतमंदों को पेट भरने के लिए भोजन चाहिए. इसी दौरान तमिलनाडु में कम्युनिटी फ्रिज की शुरुआत होने का समाचार पढ़ा तो इसी योजना को मूर्त रूप देने का निर्णय लिया.

फ्रिज को तैयार कराने में एक लाख से अधिक का खर्च आया

भंते सागर थेरो ने बताया कि इस डबल डोर फ्रिज को तैयार कराने में एक लाख से अधिक का खर्च आया. इसे दान दाताओं ने वहन किया है. इसमें करीब 100 लोगों की जरूरत का भोजन रखा जा सकता है. सोशल मीडिया के माध्यम से और बैठकें कर समाजसेवियों और अन्य परोपकारी लोगों को इसकी जानकारी पहले दी जा चुकी है. सभी ने कहा है कि वे इसमें नियमित रूप से भोजन, फल आदि लाकर रखेंगे. जनता फ्रिज बौद्ध विहार के मुख्य द्वार पर रखा गया है.  निगरानी के लिए सीसीटीवी भी लगाए गए हैं. लोग यहां अच्छे कपड़े,साबुत अनाज, आटा, कम्बल आदि भी लाकर दे सकते है, जिसके वितरण की अलग से व्यवस्था करेंगे.

भोजन के अलावा अन्य जरूरत की सामग्री भी मिलेगी

जनता फ्रिज के पास में ही नेकी की दीवार की तर्ज पर एक काउंटर बनवाया जाएगा. जिसमें एक व्यक्ति तैनात किया जाएगा, जो लोगों से भोजन के अलावा वस्त्र, अनाज और अन्य जरूरत की सामग्री लेकर रखेगा. यह सामग्री खुले रूप में रखी जाएगी, ताकि गरीब एवं असहाय लोगों को उनकी जरूरत की चीजें आसानी से उपलब्ध हो सके.

बता दें कि राजधानी में जनता फ्रिज के माध्यम से एक अनूठी पहल की शुरुआत की गयी हैं. इस पहल से जरूरतमंद लोगों को उनके उपयोग का सामना आसानी मिल सकता हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button