सभी खबरें

बड़वानी : कैबिनेट मंत्री ने "सबको साख , सबका विकास " के तहत कृषको को वितरित किया क्रेडिट कार्ड

बड़वानी : केबिनेट मंत्री ने ‘‘ सबको साख  , सबका विकास ‘‘ के तहत कृषको को वितरित किया क्रेडिट कार्ड
बड़वानी से हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट : –
 प्रदेश के पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःक्तजन कल्याण मंत्री  प्रेम सिंह पटेल ने मंगलवार को कलेक्टरेट में आयोजित गरीब कल्याण सप्ताह के तहत कृषको, पशु पालको एवं मत्स्य पालको को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण किया । साथ ही लाभान्वितों के साथ बैठकर भोपाल में आयोजित मुख्यमंत्री के कार्यक्रम ‘‘ सबको साख  , सबका विकास ‘‘ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी देखा । 
    इस दौरान मंत्री  प्रेम सिंह पटेल के साथ – साथ कार्यक्रम में कलेक्टर  शिवराज सिंह वर्मा, जिला सहकारी बैंक के प्रबंध संचालक  अनूप जैन, प्रबधक  अजयपाल सिंह तोमर, क्षेत्रीय प्रबंधक  संजय वर्मा, शाखा प्रबंधक  खेमचन्द्र सोलंकी, पूर्व उपाध्यक्ष  राजेन्द्र भावसार के साथ – साथ लाभान्वित भी उपस्थित थे । 
     इस दौरान उपस्थितों को सम्बोधित करते हुये  प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि इस किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अब कृषक बन्धु सहजता से शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्राप्त कर उन्नत खेती कर अपना एवं क्षेत्र का विकास कर सकेंगे । उन्होने बताया कि कृषको को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण राशि उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चैहान ने 8 सौ करोड़ रूपये की राशि सहकारी बैंको, समितियों को उपलब्ध करवाई है। 
शून्य प्रतिशत ब्याज पर जिले के 49 हजार से अधिक किसान हुये है लाभान्वित
    कार्यक्रम के दौरान जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक संचालक  अनूप जैन ने बताया कि खरीफ 2020 के दौरान जिले के 49529 कृषको को 307 करोड़ रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसी प्रकार जिले के 11652 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसान के्रेडिट कार्ड जारी किये गये है। वहीं पशुपालन एवं मत्स्य पालन के तहत 30 प्रकरणो में 17.25 लाख की साख सुविधा उपलब्ध कराई गई है, शीघ्र ही  120 प्रकरण में भी इसी प्रकार ऋण राशि उपलब्ध करवाई जायेगी । 
नील क्रांति के तहत 10 मत्स्य पालको को मिली मोटर सायकल एवं आईस बाॅक्स
    कार्यक्रम के दौरान केबिनेट मंत्री  प्रेम सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत नील क्रान्ति में सहभागिता करने वाले जिले के 10 मत्स्य पालको को नई मोटर सायकल एवं आईस बाॅक्स तथा एक हितग्राही को बोलेरो जीप भी वितरित की गई । इस दौरान सहायक संचालक मत्स्योद्योग  एमके पानखेड़े ने बताया कि जिले में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिये 6 मत्स्य कृषको को क्रेडिट कार्ड जारी करवाकर 17 लाख रूपये का ऋण उपलब्ध करवाया गया है। जिससे जिले में मछुआ संबंधित गतिविधियो के प्रसार को बल मिला है।      

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button