सभी खबरें

बड़वाह : न्यायाधीशगण ने ऑनलाइन ली बच्चों की क्लास

 न्यायाधीशगण ने ऑनलाइन ली बच्चों की क्लास

बड़वाह से लोकेश कोचले की रिपोर्ट :-  वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लगभग सभी क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन शिक्षण का कार्य करना भी समय की आवश्यकता हो चला है। ऐसे ही बड़वाह न्यायालय के न्यायाधीशगण द्वारा भी विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन ऑनलाइन करते हुए नगर की एक निजी स्कूल के शिक्षक थामस एवं अखिलेश खंडेलवाल के सहयोग से झूम एप पर लगभग 25 से 30 बच्चों को जोड़ते हुए उन्हें विधिक साक्षरता शिविर के तहत मौलिक कर्तव्य, मौलिक अधिकार एवं लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दी, जो बच्चों को अपने दैनिक जीवन में अत्यावश्यक होकर उनके साथ जाने अनजाने होने वाले लैंगिक अपराधिक कृत्य से उन्हें आगाह करती है। 

प्रथम एवं द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश हर्ष भदोरिया, प्रवीण शिवहरे, व्यवहार न्यायाधीश वर्ग एक एवं दो सुधीर निगवाल व जितेंद्र परमार द्वारा कक्षा 11 एवं 12 के बच्चों को विधिक साक्षरता के अंतर्गत अन्य विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। बच्चों के द्वारा भी इस ऑनलाइन चली 40 से 50 मिनट की साक्षरता शिविर की क्लास में विभिन्न विषयों पर अपनी जिज्ञासाओं का निराकरण किया। 

न्यायाधीश हर्ष भदोरिया द्वारा बच्चों से भविष्य में भी लैंगिक अपराधों के संबंध में विस्तृत जानकारी देने एवं उनका मार्गदर्शन करने का आश्वासन दिया गया। ऑनलाइन हुए साक्षरता शिविर में न्यायालय के कंप्यूटर सिस्टम ऑपरेटर गोविंद मराठे का विशेष सहयोग रहा। संभवत यह किसी स्कूली बच्चों के मध्य न्यायाधीश द्वारा जिले एवं प्रदेश में ऑनलाइन किए गए साक्षरता शिविर का पहला अवसर होगा। भविष्य में भी इस तरह से ऑनलाइन साक्षरता शिविर लगाया जाना समय की आवश्यकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button