सभी खबरें

MP : कब होंगे नगर निकाय चुनाव? 25 अगस्त को होगा इसका फैसला! हलचल तेज़

भोपाल : मध्यप्रदेश में लंबे समय से नगर निकाय चुनाव होने को लेकर अटकलों का दौर तेज़ है, लेकिन ये चुनाव कब होंगे इसका कोई फ़ैसला अब तक नहीं हो सका है। दरअसल, बीते लंबे समय से कोरोना के चलते इन चुनावों को टाला जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ अब स्कूल कॉलेज सहित अन्य गतिविधियों को संचालित भी किया जा रहा है। जिसको देखते हुए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में स्थानीय नगर निकाय चुनाव जल्द कराने की भी याचिका दायर की गई है। 

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश की जबलपुर हाईकोर्ट में दमोह निवासी जया ठाकुर की तरफ से याचिका दायर की गई है, जिसमें कहा गया कि प्रदेश के नगर निगम और पंचायत का कार्यकाल पूरा हो चुका है। बावजूद इसके अब तक चुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। जया ठाकुर के वकील वरुण सिंह ठाकुर की तरफ से याचिका दायर कर अनुरोध किया गया है कि राज्य सरकार को जल्द से जल्द स्थानीय निकाय चुनाव कराने के निर्देश दिए जाए।

अब जबलपुर हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक-जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की युगल पीठ द्वारा 25 अगस्त को इस मामले की सुनवाई करेगी। 25 अगस्त को होने वाली सुनवाई में जबलपुर हाई कोर्ट की खंडपीठ क्या फैसला देती है। इसके ऊपर आगे की प्रक्रिया निर्धारित रहेगी। 

हालांकि, इससे पहले नगरीय निकाय चुनाव पर बोलते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा था कि अभी भी नगरीय निकाय चुनाव के लिए प्रक्रिया कोर्ट में लंबित है। जिस पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही प्रदेश में चुनाव कराए जा सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा था कि प्रदेश में 6 महीने तक नगरीय निकाय चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं। नगरीय निकाय चुनाव कराने के लिए एक बार फिर से आरक्षण (reservation) की पूरी प्रक्रिया को दोहराने पड़ेगा। जिसमें 6 महीने से अधिक का समय लग सकता है।

बहरहाल, अब जबलपुर हाई कोर्ट में जल्द चुनाव कराए जाने को लेकर याचिका दायर की जा चुकी है, जिसकी सुनवाई अब 25 अगस्त को होना है, ऐसे में अब सबकी निगाहें 25 अगस्त को होने वाली इस सुनवाई पर टिकी हुई हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button