सभी खबरें

BU की परीक्षाएं कल से, 80 हज़ार परीक्षार्थी घर बैठे देगें परीक्षाएं

भोपाल/आयुषी जैन- कभी राज्य सरकार द्वारा जर्नल प्रमोशन की घोषणा कभी केंद्र सरकार द्वारा परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन आना, कभी छात्रों की जनरल प्रमोशन की मांग करना, इन सबके चलते आखिरकार अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं का द्वंद खत्म हुआ और UGC द्वारा परीक्षा का आयोजन कराने का फैसला लिया गया.

प्रदेश के छात्र छात्राओं को घर बैठे परीक्षाएं देने का अवसर प्राप्त हुआ जिसमें कल से बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू हो रही है गौरतलब है 10 सितंबर से शुरू हो रही इन परीक्षा में 80000 छात्र छात्राएं घर बैठे परीक्षाएं देंगे.

कोरोना काल के चलते परीक्षाएं चलती गई और असमंजस बंद आ रहा, अप्रैल में होने वाली परीक्षाएं कल से आयोजित की जा रही है, यूनिवर्सिटी ओपन बुक पैटर्न के द्वारा परीक्षाएं आयोजित कर आ रही है..
परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए स्वयं उत्तर पुस्तिका का इंतजाम करना होगा यह पहला मौका है जब स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र ओपन बुक पैटर्न पर परीक्षा देंगे..

बताया जा रहा है 15 हजार छात्रों की जानकारी एसआईएस स्टूडेंट इनफॉरमेशन सिस्टम पर दर्ज नहीं हो पाई है कई छात्रों के रोल नंबर की जानकारी नहीं है उन्हें अंकसूची से रोल नंबर निकलवाने होंगे या संबंधित कॉलेज से संपर्क कर रिकॉर्ड से रोल नंबर लेना होगा विद्यार्थी अपनी मर्जी से पेपर का उपयोग कर सके विशेषज्ञों ने कहा है कि इनकी जगह बनाई जाए तो बेहतर होगा में भी आसानी होगी और लिखने में आसानी होगी..
उत्तर लिखने की सीमा ढाई सौ शब्दों तक रखी गई है पीयू ने उत्तर पुस्तिका के पहले पेज का प्रारूप वेबसाइट पर लोड कर दिया है इसमें विद्यार्थी को डिटेल भरना होगी उसके बाद ही वह उससे संबंधित केंद्र में जमा कर सकेगा.

विद्यार्थी अपनी एसआईएस आईडी से लॉगिन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही संबंधित महाविद्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button