सभी खबरें

बडवाह : अवंति सूत मिल की संपत्तियों की नीलामी खरगोन जिले के लिए काला दिन है: सचिन बिर्ला विधायक

अवंति सूत मिल की संपत्तियों की नीलामी खरगोन जिले के लिए काला दिन है: सचिन बिर्ला विधायक

बडवाह/सनावद से लोकेश कोचले की रिपोर्ट :-
                     अवंति सूत मिल की संपत्तियों की नीलामी रुकवाने के लिए विधायक सचिन बिरला,कांग्रेस नेताओं और मिल वर्कर्स सोसायटी के सदस्यों ने मिल परिसर में तीन घंटे तक धरना दिया और नीलामी प्रक्रिया रोकने के भरसक प्रयास किए। इस दौरान नीलामी प्रक्रिया के खिलाफ जम कर नारेबाजी की गई। बिरला ने कहा कि इस मामले को विधानसभा में उठाएंगे और नीलामी को रोकने के लिए मुख्यमंत्री से चर्चा करेंगे।

 कांग्रेस विधायक सचिन बिरला,नरेंद्र पटेल,गौतम विद्यार्थी और रवि यादव ने नीलामकर्ता जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों से चर्चा की और नीलामी प्रक्रिया को स्थगित करने की मांग की । बैंक अधिकारियों को  बिर्ला ने बताया  कि बैंक द्वारा मिल वर्कर्स सोसायटी को ऋण मिल की चल संपत्तियों के आधार पर दिया गया था, जबकी मिल की अचल संपत्ति बंधक के तौर पर रखी गई थीं। इसलिए बैंक को मिल की अचल संपत्ति बेचने का अधिकार नहीं है।

 बिरला ने कहा कि पूर्व में वर्कर्स सोसायटी द्वारा किए गए घोटाले के बदले शासकीय संपत्ति विक्रय नहीं की जा सकता, घोटाले की राशि की वसूली वर्कर्स सोसायटी बैंक अधिकारियों से की जानी चाहिए। किन्तु यह चर्चा विफल रही और बैंक द्वारा नीलामी प्रक्रिया जारी रखी गई।

 उल्लेखनीय है कि बैंक ने लगभग 62 करोड़ रुपए के ऋण की वसूली के लिए मिल संपत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। बैंक अधिकारियों ने कहा कि बैंक ऋण वसूली के लिए संपत्ति की नीलामी कर सकती है।

खरगोन जिले के इतिहास का काला दिन :–
विधायक बिरला ने अवंति सूत मिल की परिसंपत्तियों की नीलामी को अवैधानिक करार देते हुए इसे जिले के इतिहास का काला दिन बताया। बिरला ने कहा कि औद्योगिक इकाई अवंति सूत मिल की संपत्तियां जनता की अमानत हैं और भाजपा के शासनकाल में इन बेशकीमती संपत्तियों को क्रमबद्ध तरीके से औने-पौने दामों में बेचने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। इस षड्यंत्र के तहत पहले चरण में मिल की दुकानों की नीलामी की जा रही है। इस षड्यंत्र में जिला सहकारी बैंक और नेता शामिल हैं। बिरला ने कहा कि शासन-प्रशासन से बहुत आग्रह किया कि मिल की संपत्तियों को नहीं बेचा जाए । किन्तु कोई सुनने को तैयार नहीं है। भाजपा के शासनकाल में मिल की करोड़ों की संपत्तियों को बेचने का घोटाला किया जा रहा है। बिरला ने कहा कि इस घोटाले को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
 बिरला ने दुकानदारो से अपील कर कहा कि यह मिल गरीबों के खून-पसीने से सींची गई है इसलिए नीलामी के माध्यम से दुकानें नहीं खरीदें।
हम यह लडाई जारी रखेंगे
 विधायक बिरला ने कहा कि मिल श्रमिकों के साथ मिलकर 25 सितंबर को मिल गेट पर नीलामी के विरोध में प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद श्रमिकों का प्रतिनिधिमंडल खरगोन रवाना होगा और जिला कलेक्टर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा।
धरने के दौरान कांग्रेस नेता नरेंद्र पटेल,शहर कांग्रेस अध्यक्ष रवि यादव,लच्छू पटेल,मोहन मलगायां, देवेंद्र जैन काका,नौशाद मलिक,शेख साकेरीन,श्रीराम पटेल सहित बड़ी संख्या में मिल श्रमिक और महिलाएं उपस्थित थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button