सभी खबरें

सरकार की गाइड लाइन के अनुसार 8 जून से इन जगहों पर कारोबार की अनुमति मिल सकती है, ऐसे बन रही है योजना

मध्यप्रदेश /जबलपुर(Jabalpur ) – : कोरोना(Corona) काल में  बाजार खुलने के बाद अब मॉल और होटल्स, रेस्टोरेंट सहित दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को चालू करने  की अब प्रशासन तैयारियाँ कर रही  हैं। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार 8 जून से अब इन जगहों पर कारोबार की अनुमति मिल सकती है। अब बस इस बात को ध्यान में रखते हुए उनकी तैयारियाँ तेज हो गई हैं।कि शहर के कारोबारियों को  नया स्टॉक करना है। इसी प्रकार रेस्टारेंट में भी ग्राहकों के हिसाब से संचालक पूरी योजना बनाने में लगे हैं। अभी रेस्टोरेंट से खाने की सामग्री होम डिलीवरी से बेचने की अनुमति थी । लेकिन नए नियमों में ग्राहक वहा पर बैठकर भोजन कर सकते है।

अनलॉक-1(Unlock) के सरकार की गाइड लाइन के अनुसार शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, होटल्स और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति मिलनी है। इसके लिए सरकार ने मानक प्रक्रियाएं एसओपी(MOP) जारी कर दी है। अब जिला प्रशासन उसी  गाइड लाइन के अनुसार से इन गतिविधियों को खोलने की अनुमति प्रदान करेगा। जिले में 2 बड़े शॉपिंग मॉल हैं। उनमें 150 से ज्यादा शॉप और छोटे बड़े स्टोर हैं। दूसरी तरफ होटल और रेस्टोरेंट की बात करें तो उनकी संख्या 190 से ज्यादा हैं।अब  इन व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने के लिए संचालक एवं जिला प्रशासन समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं।

अब फिर से  होगी स्टोर में पहले जैसी चमक

मॉल में स्टोर में चमक-दमक पहले जैसी रहेगी।अब  इसके लिए तैयारियाँ की जा रही हैं। अब उन्होंने नया स्टॉक भी मंगाया है ताकि ग्राहक को उसकी जरूरत एवं पसंद की चीजें मिल सकें। इस प्रकार सुरक्षा का इंतजाम भी किया जा रहा है। शॉपिंग मॉल में अभी जितने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके, उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। यही स्थिति स्टोर के लिए भी होगी। प्रवेश गेट पर ग्राहकों की स्क्रीनिंग और सेनिटाइज करने के इंतजाम किए जा रहे हैं।

ये कहा मनोज कुमार, महाप्रबंधक, समदडिय़ा मॉल –

कोविड-19(Covid) को ध्यान में रखते हुए मॉल में ग्राहक और स्टाफ की सुरक्षा के लिए अब पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। एंट्री गेट पर सभी ग्राहकों की स्क्रीनिंग होगी। सोशल डिस्टेंसिंग(Social distancing) के लिए स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है। स्टोर संचालकों को भी इसी प्रकार की हिदायत दी गई है। उन्होंने ग्राहकों की मांग के हिसाब से स्टॉकिंग भी तेज कर दी है।

 मनजीत सिंह छाबड़ा, प्रवक्ता, जबलपुर होटल एंड रेस्टोरेंट वेल फेयर एसोसिएशन

होटल और रेस्टारेंट को खोलने की तैयारियां तेज हो गई हैं।अब ग्राहक इन जगहों पर ठहरना एवं भोजन करना पहले जैसा लगे इसके लिए पुरे इंतजाम किए जा रहे हैं। स्टॉफ की स्क्रीनिंग से लेकर भोजन परोसने की प्रक्रिया ज्यादा सुरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। इस शहर के लिए प्रशासन के साथ मिलकर इसकी योजना भी बना रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button