ताज़ा खबरेंराज्यों से

भोपाल के रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में कल से साहित्य आयोजन

मध्यप्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति एवम् रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में 27 वीं पावस व्याख्यान माला एवम् साहित्य संगम का आयोजन किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश राष्ट्रभाषा प्रचार समिति एवम् रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में 27 वीं पावस व्याख्यान माला एवम् साहित्य संगम का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष की तरह ही यह भोपाल के हिंदी भवन में दिनांक 18, 19 एवम् 20 अगस्त को होने जा रहा है। यह प्रतिदिन प्रातः 10:00 बजे से सायं 6 बजे तक संचालित रहेगा।

18 अगस्त को उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम, मध्यप्रदेश संस्कृति मंत्रालय मंत्री उषा ठाकुर एवम् समारोह के अध्यक्ष के रूप में डा. सूर्यप्रसाद दीक्षित उपस्थित रहेंगे। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के विभिन्न सत्रों में देशभर के प्रसिद्ध साहित्यकारों के साथ अनेक महत्वपूर्ण विषयों- हिन्दी साहित्य में सांस्कृतिक धारा की निरंतरता, भारतीय भाषाओं के मध्य अन्तर्सवाद के क्षेत्र, उपभोक्तावादी विश्व में हिन्दी की संभावना ज्ञान विषयों में हिन्दी लेखन, नई शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं की संभावनाए, हिन्दी आलोचना में सांस्कृतिक नवोन्मेष, महिला लेखन: सशक्तिकरण की दृष्टि पर अलग-अलग सत्रों में गंभीर विमर्श – होगा। साथ ही पुस्तक लोकार्पण का सत्र भी रहेगा। 18 अगस्त को ही शाम 6 बजे हिंदी के शीर्ष लेखक पद्मश्री प्रो. रमेशचंद्र शाह का जन अभिनंदन समारोह होगा।

आयोजन में देश भर से आए प्रसिद्ध साहित्यकार सहभागिता करेंगे। इस भव्य आयोजन का साक्षी बनने के लिए भोपाल के सभी साहित्यप्रेमियों, कलाप्रेमियों और ज्ञान पिपासुओं का स्वागत है। दर्शकों का प्रवेश पूर्णतः नि:शुल्क है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button