चीन के जानलेवा कोरोनावायरस का असर क्या भारत में भी होगा ?

चीन के जानलेवा कोरोनावायरस का असर क्या भारत में भी होगा ?

 अलिशा सिन्हा की रिपोर्ट-

चीन इन दिनों एक नए तरह के वायरस से जूझ रहा है क्योंकि ये लोगो में तेजी से फैल रहा है और संभावना है कि ये भारत में भी प्रवेश कर सकता है जिसके लिए आपको सावधान रहने की जरुरत होगी।

भारत में जारी हुए एडवाइज़री

चीन समेत दुनिया के कई दूसरे देशों में फैल चुके कोरोनावायरस को लेकर भारत में भी एडवाइज़री जारी की गई है.  दिल्ली समेत देश के सात हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. ताकि अगर चीन या हांगकांग से लौटे किसी शख़्स में संक्रमण के असर दिखते हैं तो उसकी तुरंत जांच कराई जा सके.  इस वायरस को लेकर सबसे बड़ा ख़तरा ये है कि यह इंसानों से इंसानों में फैलता है.

चीन की स्थिति

चीन में अब तक इसकी वजह से 17 लोगों की मौत हो चुकी है और 500 से ज़्यादा लोगों में इसका संक्रमण पाया गया है.  माना जा रहा है कि इस वायरस के संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई है. इस वायरस की वजह से चीन में लोगों की मनोदशा बदल गई है. लोग डरे हुए हैं लेकिन प्रशासन को लेकर वो काफी निश्चिंत हैं.  इस वायरस के लिए अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं की गई है. सावधानी के तौर पर अभी तक जो किया जा रहा है वो बस यही है कि संक्रमित और बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखी जाए.

भारत पर कैसे पड़ेगा असर

भारत में नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ. सुजीत कुमार सिंह के मुताबिक़, यह वायरस मर्स और सार्स वायरस की तरह जानवरों से ही आया है. दस से बीस दिनों के भीतर ही यह वायरस 40 से 550 लोगों को संक्रमित कर चुका है. जो वायरस अब तक चीन तक ही सीमित था वो अब 5-6 देशों तक भी पहुंच चुका है. “यह वायरस अमरीका तक पहुंच चुका है तो हमारे देश के लोग भी चीन की यात्रा करते हैं. क़रीब 1200 मेडिकल स्टूडेंट चीन में पढ़ाई कर रहे हैं, जिसमें से ज़्यादातर वुहान प्रांत में ही हैं. ऐसे में अगर वो वहां से लौटते हैं तो इस वायरस के भारत में आ जाने की आशंका बहुत बढ़ जाती है.”

जानिए वायरस के लक्षण

 

 

 

Exit mobile version