सभी खबरें

Corona Virus Update :- कौन था कोरोना से संक्रमित होने वाला पहला मरीज़ ,क्यूँ नाम दिया गया पेशेंट जीरो। 

Bhopal Desk ,Gautam
वुहान से निकले कोरोना वायरस ने अब तक हज़ारों जिंदगियां छीन ली हैं। पर क्या आप जानते हैं की वह पहला व्यक्ति कौन था जो इस वायरस से संक्रमित हुआ था ? कोरोना का इलाज़ तो अभी तक नहीं मिल पाया है लेकिन चाइना वालों ने यह जरूर पता किया है कि सबसे पहले इस वायरस के लक्षण कहां और किसमे मिले थे। यह कोई मर्द नहीं बल्कि 57 साल कि एक महिला है जो चाइना में झींगा नामक मछली बेचती थी। 

क्यूँ कहा गया पेशेंट जीरो 
वेई गुझियान को पेशेंट जीरो बताया जा रहा है। पेशेंट जीरो वह मरीज होता है, जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। खास बात यह है कि करीब एक महीने चले इलाज के बाद यह महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है। 31 दिसंबर को वुहान म्यूनिसिपल हेल्थ कमीशन ने सबसे पहले इस महिला का नाम जाहिर किया था। वेई उन 27 मरीजों में शामिल थीं, जिन्हें सबसे पहले कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया।एक सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के दौरान ही उसे सर्दी-जुकाम ने जकड़ लिया था। 

ऐसे सामने आया नाम
चीन की न्यूज वेबसाइट ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के हवाले से इस महिला के पेशेंट जीरो होने की खबर दुनियाभर के मीडिया की सुर्खियां बन चुकी है। ब्रिटेन के द मिरर, सिडनी के न्यूज डॉट ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारत में पीटीआई और आईएएनएस ने भी इस महिला के पेशेंट जीरो होने की रिपोर्ट दी है।

सरकार ने कि लापरवाही 
रिपोर्ट्स के अनुसार, चीनी सरकार ने कम से कम 266 लोगों की पहचान की है जो 2019 में कोरोनोवायरस से संक्रमित थे। इस महिला के सम्पर्क में आने से उसकी बेटी, उसकी भांजी और उसका पति भी कोरोना पॉजिटिव हो गए। इसके अलावा उस सीफूड मार्केट के कई व्यापारी भी महिला के सम्पर्क में आने से संक्रमित हुए। द वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात करते हुए पेशेंट जीरो ने कहा कि, अगर चीनी सरकार ने समय पर कदम उठाए होते तो मरने वालों की संख्या कम होती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button