सभी खबरें

किस वर्ग पर है कोरोना का कम खतरा, वैज्ञानिकों ने दी जानकारी, यहां जानें 

किस वर्ग पर है कोरोना का कम खतरा, वैज्ञानिकों ने दी जानकारी, यहां जानें 

नई दिल्ली/गरिमा श्रीवास्तव :– दुनिया भर में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है पर कई देशों में कोरोना की वैक्सीन बाजार में उतार दी है. और लोगों के बीच अब कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है.. भारत में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है. पर फिर भी कोरोना को लेकर रिसर्च और सर्वे लगातार जारी है. तो वही सीएसआईआर में अपने करीब 40 संस्थानों में किए गए अखिल भारतीय सीरो सर्वे के बाद यह दावा किया है कि स्मोकिंग करने वाले और शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों में कोरोना का खतरा कम होगा… 
 वही सीएसआईआर के सर्वे में यह बात भी कही गई है कि वह ब्लड ग्रुप वाले लोगों में भी संक्रमण का खतरा कम होगा. तो वही बी और एबी ब्लड ग्रुप वाले लोग सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित पाए गए.. 

डॉक्टर्स और रिसर्चस ने कही ये बात:- 

IGIB की निदेशक और वैज्ञानिक डॉक्टर अनुराग अग्रवाल के बताया कि पूरे देश में फैले हुए हमारे सेंटर्स में, 10 हजार से ज़्यादा लोगों को टेस्ट करके हमने पाया कि लगभग 10 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी आ चुकी है. ये एकतरह से भारत के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये दिखाता है कि सितंबर में 10 करोड़, आज 20-30 करोड़ लोग ऐसे हैं इनमें एंटीबॉडी होगी. और हमारे टेस्ट में 3-6 में हमने देखा की एंटीबॉडी स्टेबल है. उन्होंने कहा कि सरकार वैक्सीन ला चुकी है तो अब धीरे धीरे इतने लोग इकट्ठा हो जाएंगे कि लोगों में कोरोना का संक्रमण फैलना मुश्किल हो जाएगा.. 

 10427 लोगों पर किया गया सर्वे:- 
 कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाने के लिए सीएसआईआर ने अपने सर्वे में सीएसआईआर मैं काम करने वाले या उनके परिवार के सदस्यों के सैंपल लिए थे सर्वे में कुल 10427 लोगों को शामिल किया गया.. 
 इस पूरे स्टडी में यह बात कही गई थी स्मोक करने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा कम रहता है. स्वसन रोग होने के बावजूद धूम्रपान करना कोरोना के खिलाफ सुरक्षात्मक हो सकता है.. 

 हालांकि अभी वैज्ञानिकों का शोध जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button