सभी खबरें

Budget 2022 : बदल जाएंगे बैंकिंग से जुड़े कई नियम, होगा आपकी जेब पर असर, पढ़ लें पूरी ख़बर 

नई दिल्ली : पहली फरवरी को देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस बजट के बाद देश में कई बड़े बदलवा हो सकते है। बजट आपके आर्थिक जीवन में और भी कई बदलाव ला सकता है। 

जैसे हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है, इस बार देखना होगा कि 1 फरवरी को सिलेंडर की कीमतों में क्‍या उतार-चढ़ाव होता है। अगर कीमतें बढ़ती है तो निश्चित ही इससे आपकी जेब पर असर होगा। 

इसके अलावा इस बजट में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है। बता दे कि आम बजट के अलावा जो महत्‍वपूर्ण है वो ये है कि एक फरवरी से कुछ बैंक भी अपने नियमों में बदलाव करेंगे। 

मिली जानकारी के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) चेक क्‍लीयरेंस से जुड़े नियमों को एक फरवरी से बदल रहा है। 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी तभी चेक क्लीयर होगा। ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं। 

इधर, एसबीआई बैंक (SBI) भी पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव एक फरवरी से करेगा। बैंक 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज वसूलेगा। 

बहरहाल, अब सबकी निगाहें 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट की और होंगी। देखना दिलचस्प होगा की इस आम बजट में क्या कुछ खास रहेगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button