सभी खबरें

MP शिक्षक भर्ती:- पद खाली, पर वेटिंग अभ्यर्थियों का नाम चयन सूची से बाहर, चयन सूची में कई चयनितों के नाम आने के बाद भी स्कूल अलॉट नहीं

MP शिक्षक भर्ती:- पद खाली, पर वेटिंग अभ्यर्थियों का नाम चयन सूची से बाहर, चयन सूची में कई चयनितों के नाम आने के बाद भी स्कूल अलॉट नहीं

भोपाल/गरिमा श्रीवास्तव:-मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती 2018 के हाल ही में अंतिम चयन सूची और नियुक्ति आदेश जारी कर दिए गए.

 चयनित शिक्षकों का कहना है कि जो चयन सूची जारी की गई है उसमें भारी गड़बड़ियां है. कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने बताया कि वो अनरिजर्व्ड हैं और ज़्यादा नंबर हासिल किए हैं पर उन जगहों पर उन लोगों को नियुक्ति मिल गई है जो रिजर्वड है और काफी कम नंबरों के साथ चयन सूची में शामिल हैं.

 लोक शिक्षण संचालनालय ने उच्च माध्यमिक के 15000 पद और माध्यमिक के 5670 रिक्त पद निकाले थे, यानी कुल 20670 पदों में से लगभग 8000 की नियुक्ति ओबीसी आरक्षण का मामला हाईकोर्ट में होने की वजह से रोक दी गई है.

वेटिंग अभ्यर्थी परेशान, जारी नहीं हुई लिस्ट 

 वही वेटिंग अभ्यर्थी परेशान है क्योंकि वेटिंग लिस्ट भी जारी नहीं हुई है.

 डीपीआई ने मंगलवार को जारी सूची में शामिल 8342 उच्च माध्यमिक शिक्षक और 3701 माध्यमिक शिक्षकों को बुधवार को देर रात नियुक्ति पत्र जारी कर दिए. आनन-फानन में जारी हुए इस नियुक्ति पत्र को लेकर अभ्यर्थियों में काफी रोष का माहौल देखने को मिला.

 बताते चलें कि पीसीबी द्वारा 30000 पदों के लिए 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था. वर्ग एक और वर्ग 2 में करीब 500000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इसमें करीब ढाई लाख अभ्यर्थी पास हुए लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सिर्फ 20672 पद स्वीकृत किए गए हैं

इन पदों के अलावा 10% प्रतीक्षा सूची के अलावा आधार पर भर्ती के लिए लगभग 22000 अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम पूरा हो गया था. फिलहाल डीपीआई ने 14% ओबीसी के आरक्षण के आधार पर 12093 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए. बचे हुए पद अभी होल्ड रखे गए हैं.

 डीपीआई द्वारा यह बात कही गई है कि हाईकोर्ट में ओबीसी आरक्षण के मामले पर फैसला आने के बाद इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button