सभी खबरें

वक़्त है बदलाव का! गांधी परिवार से हटी SPG सुरक्षा, छिन गई स्पेशल गाड़िया, अब मिली 10 साल पुरानी टाटा सफारी

  • गांधी परिवार से वापस ली गई SPG सुरक्षा
  • SPG सुरक्षा के बजाए दी गई जेड प्‍लस सुरक्षा
  • गई स्पेशल बुलेट प्रूफ गाड़िया, अब मिली 10 साल पुरानी कार
  • अब नहीं है गांधी परिवार को कोई ख़तरा 

नई दिल्ली / खाईद जौहर –  गांधी परिवार से SPG सुरक्षा हटाए जाने से बाद से देश भर में इसका विरोध किया जा रहा हैं। गांधी परिवार से हालही में SPG सुरक्षा वापस ली गई हैं। अब गांधी परिवार को इसके बदले एसीआरपीएफ कमांडो की जेड प्‍लस सुरक्षा मिलेगी। सरकार के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक में यह फैसला लिया गया हैं। 

सूत्रों के हवाले से आई खबर के मुताबिक अब गांधी परिवार को खतरा कम हैं, इसलिए SPG सुरक्षा हटा कर उन्हें एसीआरपीएफ कमांडो की जेड प्‍लस सुरक्षा दी गई हैं। गौरतलब है की साल 1991 में श्रीलंकाई आतंकवादी समूह ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या कर दी थी। इसके बाद से ही गांधी परिवार को कड़ी सुरक्षा दी जा रही थी। लेकिन अब ह मंत्रालय का मानना है कि गांधी परिवार पर खतरा कम हैं। 

बता दे कि सीआरपीएफ ने सुरक्षा जिम्‍मेदारी को संभाल लिया हैं। जेड प्लस सुरक्षा के तहत, दिल्ली पुलिस को सोनिया गांधी और राहुल गांधी के घरों का नियंत्रण सौंपा गया हैं। जबकि SPG सुरक्षा में गांधी परिवार के साथ को 3,000 जवानों की फोर्स (एसपीजी) न केवल कमांडो सुरक्षा देती थी बल्कि इसमें वर्दी वाले एजेंट भी होते थे। इसके अलावा कमांडोज घर पर भी तैनात रहते थे और जब कहीं बाहर जाना होता था तो तब वे साथ ही जाते थे। लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं होगा। 

SPG सुरक्षा हटने के साथ साथ गांधी परिवार के स्पेशल बुलेट प्रूफ गाड़ियों को भी हटा लिया गया हैं। जहां पहले सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी रेंज रोवर गाड़ि‍यों का उपयोग करती थीं। उन्हें अब 9 साल पुरानी यानी 2010 की टाटा सफारी दी गई हैं। SPG सुरक्षा के दौरान जो गाड़िया थी वो स्पेशल थी। वो गाड़िया हर धमाकों से बचाने में सक्षम थी। लेकिन अब गांधी परिवार को टाटा सफारी में सफर करना पड़ेगा। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button