सभी खबरें

 सिहोरा :  सरपंच और पटवारी की मिलीभगत से हो रहा शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन, दर्जनों सागौन के पेड़ हुए धराशाई

 सिहोरा :  सरपंच और पटवारी की मिलीभगत से हो रहा शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन, दर्जनों सागौन के पेड़ हुए धराशाई

  • राजस्व पुलिस और माइनिंग विभाग को सूचना होने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं
  • जेसीबी लगाकर हो रही खुदाई हाईवा से हो रहा परिवहन
  • शासन को लग रहा लाखों रुपए के राजस्व का चूना

 द लोकनीति डेस्क सिहोरा  
सिहोरा तहसील के गोसलपुर क्षेत्र में बड़े लंबे समय से खनिज पदार्थों व मुरम का अवैध उत्खनन का अवैध व्यापार चरम सीमा पर है गोसलपुर क्षेत्र में क्षेत्र मे हो रहे अवैध उत्खनन की जानकारी खनिज विभाग राजस्व विभाग पुलिस विभाग को होने के बावजूद अवैध उत्खनन कर्ताओं के ऊपर ठोस कार्यवाही ना होने के कारण यह अवैध धंधा गोसलपुर क्षेत्र में तेजी से फल-फूल रहा है। 


ये  है पूरा मामला 
ग्राम पंचायत बंधा के झांसा गाँव के पास अनगढ़ महावीर मंदिर के पीछे लगी शासकीय नर्सरी से सटकर सरकारी भूमि से पिछले एक सप्ताह से मुरम का अवैध उत्खनन कर लगभग 70 हाइवा मुरम निकालकर मार्केट मे ऊचे दामो मे बेची जा चुकी है ।  झांझा ग्राम के श्यामसिंह चौहान नेबताया की मामले की शिकायत अनेकों बार संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों से की गई परंतु  अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती ।  उन्होंने 25 नवंबर को लिखित आवेदन सिहोरा एसडीएम चंद्रप्रकाश गोहिल एवं सिहोरा एसडीओपी सुकीर्ति सोमवंशी को शिकायत पत्र सौप कर आरोप लगाया है की ग्राम पंचायत बंधा के सरपंच व हल्का पटवारी की मिलीभगत से अवैध उत्खनन का कार्य जोरों पर चल रहा है।  क्षेत्रीय लोगों ने बताया की रात 10:00 बजे के बाद यहां पर जेसीबी मशीन से खुदाई का काम शुरू हो जाता है एवं हाइवा  के माध्यम से मुरम का अबैध परिवहन किया जाता है।  यह मुरूम जबलपुर निवासी विवेक गुप्ता के बंधा गांव में स्थित पोल्ट्री फार्म पर फीलिंग की जा रही है। लोगों का आरोप है की उत्खनन की शिकायत पटवारी को देने पर पटवारी यह कह देते हैं की मेरे पास अभी टाइम नहीं है जबलपुर में हूं ।

पुलिस प्रशासन से सेटिंग करके इस काम को निर्भीकता से अंजाम
चोरी छुपे चल रहे इस अवैध उत्खनन के कारण शासन को भी रॉयल्टी प्राप्त नहीं हो पा रही है और लाखो के राजस्व का चूना लग रहा है ।  गोसलपुर क्षेत्र में बड़े लंबे समय से उत्खनन माफियाओ द्वारा हल्का पटवारी स्थानीय ग्राम पंचायत स्थानीय पुलिस प्रशासन से सेटिंग करके इस काम को निर्भीकता से अंजाम दिया जा रहा है ।  खनन माफिया ने जहां से मुरम का अवैध खनन किया है ।  ठीक उसी जमीन पर ग्राम पंचायत बंधा द्वारा पौधारोपण कर सुंदर नर्सरी तैयार की गई थी,  परंतु जेसीबी के द्वारा हुई खुदाई से लगभग एक दर्जन सागौन के पेड़ कभी भी धराशाई होकर गिर सकते है पेड़ों के किनारे से खदान खुदने से इनकी जड़ें तक निकल आई हैं ग्राम के प्रबुद्ध लोगों ने  खनिज माफियाओं के खिलाफ जिला खनिज अधिकारी जबलपुर एवं सिहोरा एसडीएम से इस ओर ध्यान देकर उत्खनन हुए खदान की नाप जोख कराकर उत्खनन माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है ।  
इनका कहना है…..

बंधा गांव में मुरूम के अवैध उत्खनन की शिकायत आपके द्वारा मेरे संज्ञान में लाई गई है टीम भेजकर  निश्चित तौर पर कार्यवाही कराई जाएगी  
प्रदीप तिवारी, जिला खनिज अधिकारी जबलपुर
…..मेरे ऊपर लगाए जा रहे आरोप निराधार है मेरी अभी अभी इस क्षेत्र मे पोस्टिंग हुई हैअवैध उत्खनन से मेरा कोई वास्ता नहीं है
राहिल नायक, हल्का पटवारी बंधा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button